PM आवास के ऊपर उड़ता नजर आया ड्रोन:दिल्ली पुलिस की जांच जारी, नो फ्लाइंग जोन में आता है PM मोदी के घर का एरिया

PM आवास के ऊपर उड़ता नजर आया ड्रोन:दिल्ली पुलिस की जांच जारी, नो फ्लाइंग जोन में आता है PM मोदी के घर का एरिया

लोक कल्याण मार्ग पर बने प्रधानमंत्री मोदी के घर के ऊपर सुबह 5:30 बजे ड्रोन उड़ाने की जानकारी मिली। इसके बाद एसपीजी ने दिल्ली पुलिस को खबर की। दिल्ली पुलिस ने नो फ्लाइंग जोन में ड्रोन उड़ाने वाले की खोज करने के लिए जांच शुरू कर दी है।

पुलिस अभी तक खाली हाथ
पुलिस ने बताया कि सोमवार सुबह एक पीसीआर कॉल मिली कि दिल्ली में प्रधानमंत्री आवास के ऊपर एक ड्रोन जैसी चीज उड़ रही है। हालांकि पुलिस ने जब जांच की तो कुछ नहीं मिला। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि एयर ट्रैफिक कंट्रोल को भी कुछ नहीं मिला।

मई 2016 में पीएम मोदी की मां हीराबेन पहली बार PM हाउस आई थीं।

मई 2016 में पीएम मोदी की मां हीराबेन पहली बार PM हाउस आई थीं।

जानिए PM हाउस से जुड़ी खास बातें…

  • प्रधानमंत्री आवास परिसर का ऑफिशियल नाम पंचवटी है। यह 4.9 हेक्टेयर (12 एकड़) में फैला हुआ है, जिसमें लुटियंस दिल्ली में 1980 के दशक में बने पांच बंगले शामिल हैं। इनमें प्रधानमंत्री कार्यालय, रेजीडेंसी जोन आते हैं।
  • सभी बंगले मूल रूप से रॉबर्ट टोर रसेल ने डिजाइन किए थे, जो ब्रिटिश वास्तुकार एडविन लुटियंस की टीम का हिस्सा थे। लुटियंस ने ही 1920 और 1930 के दशक में नई दिल्ली को डिजाइन किया था।
  • PM हाउस की सुरक्षा स्पेशल प्रोटेक्शन गार्ड SPG करती है। 5 बंगले होने के बावजूद, उन्हें सामूहिक रूप से 7, लोक कल्याण मार्ग कहा जाता है। इसमें प्रधानमंत्री ऑफिस नहीं है लेकिन अनौपचारिक मीटिंग के लिए रूम है।
  • लोक कल्याण मार्ग आम जनता के लिए पूरी तरह से बंद है। राजीव गांधी 1984 में तत्कालीन 7 रेस कोर्स रोड में रहने वाले पहले प्रधानमंत्री थे।
  • PM आवास को पहले 7 रेस कोर्स रोड कहा जाता था। सितंबर 2016 में सड़क का नाम बदलने के बाद से इसका नाम भी 7 लोक कल्याण मार्ग हो गया।

Source: ln.run/SV346

Leave a Reply