अगस्त तक ब्रॉडकॉस्ट राइट्स की डील करेगा BCCI: 2023-27 साइकल के राइट्स बिकेंगे, सचिव शाह बोले- जनवरी में अफगानिस्तान सीरीज

अगस्त तक ब्रॉडकॉस्ट राइट्स की डील करेगा BCCI:2023-27 साइकल के राइट्स बिकेंगे, सचिव शाह बोले- जनवरी में अफगानिस्तान सीरीज

अगस्त के आखिरी हफ्ते से पहले BCCI अपने मैचों के ब्रॉडकॉस्टिंग राइट्स की नीलामी करेगा। यह नीलामी 2023 से 2027 साइकल के लिए होगी। स्टार स्पोर्ट्स के साथ पिछली डील मार्च-2022 में समाप्त हो चुकी है।

BCCI सचिव जय शाह ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। वे मुंबई स्थिति BCCI के हेड ऑफिस में आयोजित की एपेक्स काउंसिल मीटिंग के बाद मीडिया से चर्चा कर रहे थे। शाह ने यह भी बताया कि भारत-अफगानिस्त सीरीज वर्ल्ड कप के आयोजन के चलते टल गई है और अब यह सीरीज अगले जनवरी महीने में होगी।

एपेक्स काउंसिल की मीटिंग में चार बड़े फैसले लिए गए। जो आप आगे 4 पॉइंट्स में जानेंगे…

  • एशियन गेम्स में हिस्सा लेगी भारतीय टीम पहला फैसला एशियाड में भारतीय टीम की हिस्सेदारी को लेकर हुआ। 28 सितंबर से चीन के हांगझू शहर में होने जा रहे एशियन गेम्स में भारत पहली बाद मेंस और विमेंस क्रिकेट टीम भेजेगा।
  • मुश्ताक अली ट्रॉफी में इम्पैक्ट प्लेयर का नियम IPL की तर्ज पर डोमेस्टिक टी-20 टूर्नामेंट सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इम्पैक्ट प्लेयर का नियम पूरी तरह लागू होगा।
  • अगस्त में मीडिया एंड ब्रॉडकॉस्टिंग राइट्स की नीलामी बोर्ड सितंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज से अपने मैचों के मीडिया और ब्राॅडकॉस्टिंग राइट्स की नीलामी अगस्त के आखिरी सप्ताह में करेगा।
  • अफगानिस्तान सीरीज को आगे बढ़ाया भारतीय बोर्ड ने वर्ल्ड कप के आयोजन को देखते हुए अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज को आगे बढ़ाया है। यह सीरीज जनवरी-2024 में होगी। यह वर्ल्ड कप से पहले होनी थी।

वर्ल्ड कप के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 टी-20 मैच खेलेगा भारत
वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगा। शाह ने बताया कि वर्ल्ड कप के बाद ऑस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ 5 टी-20 की सीरीज भी खेलेगा। BCCI सचिव ने कहा कि स्पोर्ट्स मैनेजमेंट फर्म ग्रांट थॉर्नटन ने वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाले 12 में से 10 स्टेडियम में मरम्मत के सुझाव भेजे है।

एशियाड में तीसरी बार क्रिकेट
2010 ग्वांगझू, चीन और 2014 इंचियोन, साउथ कोरिया में हुए एशियाड में भी मेंस और विमेंस क्रिकेट के इवेंट हुए थे। 2010 में बांग्लादेश ने मेंस और पाकिस्तान ने विमेंस कैटेगरी में गोल्ड जीता था। वहीं, 2014 में श्रीलंका की पुरुष और पाकिस्तान की महिला टीम चैम्पियन बनी थी।

2010 एशियाड में बांग्लादेश, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, श्रीलंका, चीन, हॉन्गकॉन्ग, मलेशिया, नेपाल और मालदीव की मेंस टीमें शामिल हुई थीं। जबकि पाकिस्तान, बांग्लादेश, जापान, चीन, नेपाल, थाईलैंड, हॉन्गकॉन्ग और मलेशिया की टीमों ने महिला इवेंट में हिस्सा लिया था।

विमेंस टीम दूसरी बार मल्टी स्पोर्ट्स इवेंट में जाएगी
BCCI मेंस टीम के साथ विमेंस क्रिकेट टीम को भी एशियन गेम्स में उतारेगी। भारतीय विमेंस टीम दूसरी बार मल्टीस्पोर्ट्स इवेंट में हिस्सा लेगी। इससे पहले विमेंस टीम 2022 के बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा ले चुकी है, जो ICC या ACC का इवेंट नहीं था।

2018 में क्रिकेट को शामिल नहीं किया गया था
एशियन गेम्स हर 4 साल में होते हैं, 2018 के दौरान इसमें क्रिकेट को शामिल नहीं किया गया। 2022 में कोरोना महामारी के कारण एशियन गेम्स पोस्टपोन किए गए, अब 2023 में गेम्स होंगे, इसमें फिर से क्रिकेट को शामिल किया गया है।

आखिरी बार 2014 एशियन गेम्स में क्रिकेट को शामि ल किया गया था। इसमें मेंस कैटेगरी में श्रीलंका ने गोल्ड और अफगानिस्तान ने सिल्वर मेडल जीता था।

आखिरी बार 2014 एशियन गेम्स में क्रिकेट को शामि ल किया गया था। इसमें मेंस कैटेगरी में श्रीलंका ने गोल्ड और अफगानिस्तान ने सिल्वर मेडल जीता था।

Source: ln.run/2cThO

Leave a Reply