वर्ल्ड कप में आज दूसरा मैच AUS vs ENG: क्रिकेट के सबसे पुराने प्रतिद्वंदी अहमदाबाद में भिड़ेंगे; ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल की रेस में, इंग्लैंड लगभग बाहर

World Cup

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में आज यानी 4 नवंबर को दो मुकाबले (डबल हेडर) खेले जाएंगे। दिन के दूसरे और इस वर्ल्ड कप के 36वें मैच में पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का सामना डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड से होगा। मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा। टॉस 1:30 बजे होगा।

दिन का पहला मैच न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में सुबह 10:30 बजे से खेला जाएगा। इस मैच का टॉस 10 बजे से होगा।

ऑस्ट्रेलिया 6 मैच में 4 जीत और 2 हार के बाद 8 पॉइंट्स लेकर पॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर है। जबकि इंग्लैंड 6 मैच में केवल एक जीत और 5 हार के बाद 2 पॉइंट्स लेकर 10वें नंबर पर है। इंग्लैंड तो वर्ल्ड कप से लगभग बाहर हो गई है। वहीं सेमीफाइनल के लिहाज से ऑस्ट्रेलिया के लिए यह अहम मैच है।

इस स्टोरी में हम दोनों टीमों का हेड-टु-हेड रिकॉर्ड, वर्ल्ड कप मैचों के नतीजे, पिच रिपोर्ट, वेदर कंडीशन और पॉसिबल प्लेइंग इलेवन जानेंगे…

शुरुआत दोनों टीमों के इतिहास और कुछ आंकड़ों से…

  • 1877 में दोनों में पहला इंटरनेशनल क्रिकेट मैच हुआ और 1971 में इन्हीं के बीच पहला इंटरनेशनल वनडे भी खेला गया। दोनों ही मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते। 1882 से दोनों के बीच एशेज सीरीज की शुरुआत हुई, जो दुनिया की सबसे पुरानी सीरीज है।
  • 1992 तक वर्ल्ड कप में दोनों 4 बार भिड़ीं, 2 में इंग्लैंड और 2 में ही ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली। इनमें 1975 का सेमीफाइनल और 1987 का फाइनल भी शामिल है। दोनों ही मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते। 1987 में टीम 7 रन से जीती थी, रन के लिहाज से किसी भी वर्ल्ड कप फाइनल में यह सबसे छोटी जीत रही।
  • 1992 वर्ल्ड कप से जून 2019 तक दोनों में 4 मुकाबले हुए, चारों ऑस्ट्रेलिया ने जीते। फिर 11 जुलाई 2019 को वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने एकतरफा मुकाबला 8 विकेट से जीतकर ऑस्ट्रेलिया को बाहर किया। इंग्लैंड ने यह वर्ल्ड कप जीता भी।

हेड-टु-हेड और हालिया रिकॉर्ड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 155 वनडे खेले गए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने 87 और इंग्लैंड ने 63 मैच जीते। 3 मैच नो रिजल्ट और दो टाई रहे।

दुनिया की सबसे पुरानी 2 टीमों के बीच वर्ल्ड कप में अब तक 9 मैच हुए, ऑस्ट्रेलिया ने 6 और इंग्लैंड ने 3 जीते।

यदि ऑस्ट्रेलिया को आज जीत मिलती है तो उसकी इंग्लैंड पर वनडे में लगातार 5वीं जीत होगी। इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया पर आखिरी वनडे जीत साल 2020 में मिली थी। दोनों के बीच आखिरी वनडे मैच पिछले साल नवंबर में खेला गया था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया को 221 रन से जीत मिली थी।

जम्पा ने लिए सबसे ज्यादा विकेट
इस वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। टीम को पहले मैच में भारत और दूसरे में साउथ अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा था। इस वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा रन डेविड वॉर्नर ने बनाए हैं। उनके नाम छह मैचों में दो शतक और एक अर्धशतक है। वहीं गेंदबाजी में एडम जम्पा ने सबसे ज्यादा 16 विकेट लिए हैं। जम्पा फिलहाल टूर्नामेंट में सेकंड टॉप विकेट-टेकर हैं।

डेविड मलान के नाम एक शतक
इंग्लैंड का कोई भी खिलाड़ी टूर्नामेंट के टॉप-5 परफॉर्मर की लिस्ट में शामिल नहीं है। इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन डेविड मलान ने बनाए हैं। उनके नाम एक शतक है। वहीं गेंदबाजी में सबसे ज्यादा विकेट रीस टॉप्ली ने लिए हैं। टॉप्ली चोट की वजह से वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं। फिलहाल सबसे ज्यादा विकेट आदिल रशीद ने लिए हैं। उन्होंने छह मैचों में 8 विकेट लिए हैं।

टीम न्यूज
ऑस्ट्रेलिया के स्टार ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल और मिचेल मार्श आज इंग्लैंड के खिलाफ मैच में नहीं खेलेंगे। मैक्सवेल गोल्फ कार्ट से गिरकर चोटिल हो गए हैं। वहीं मिचेल मार्श निजी कारणों से ऑस्ट्रेलिया लौट गए हैं।

पिच रिपोर्ट
नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच पर बल्लेबाजों और तेज गेंदबाजों दोनों को फायदा मिलता है। बड़ी बॉउंड्री होने की वजह से ज्यादा चौके-छक्के लगाना इस पर मुश्किल होता है। वहीं मिडिल ओवर में स्पिनर्स को भी थोड़ी सहायता मिलती है।

यहां अब तक 28 वनडे मैच खेले गए हैं। पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 14 और पहले बॉलिंग करने वाली टीम ने भी 14 मैच जीते हैं। फर्स्ट इनिंग में एवरेज टोटल 241 रन है। इस वर्ल्ड कप में यहां दूसरा मैच खेला जाएगा, इससे पहले 14 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान मैच यहीं हुआ था।

हाईएस्ट टीम स्कोर 365 है जो साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ 2010 में बनाया था। वहीं लोवेस्ट टीम स्कोर 85 है जो जिम्बाब्वे ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2006 में बनाया था।

वेदर फॉरकास्ट
मैच वाले दिन मौसम की बात करें तो, शनिवार को अहमदाबाद का मौसम अच्छा रहने वाला है। 4 नवंबर को अहमदाबाद में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस। इसके अलावा 36 प्रतिशत ह्यूमिडिटी भी देखने को मिल सकती है। बारिश की कोई संभावना नहीं है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग 11
इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, जो रूट, बेन स्टोक्स, लियम लिविंगस्टन, मोईन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विली, आदिल राशिद और मार्क वुड।

ऑस्ट्रेलिया : पैट कमिंस (कप्तान), ट्रैविस हेड, डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, कैमरन ग्रीन, एडम जम्पा, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड।

Source: ln.run/z0ZcK

Leave a Reply