BCCI अधिकारी बोले- गलत सिग्नल दे रहे केएल राहुल: राहुल चोट के कारण तीसरे टेस्ट से बाहर

KL Rahul

BCCI ने केएल राहुल के तीसरे टेस्ट से हटने पर सवाल उठाए. बोर्ड अधिकारी ने राहुल की फिटनेस पर सवाल उठाया और पूछा कि वह अपनी बल्लेबाजी का वीडियो इंस्टाग्राम पर क्यों प्रसारित कर रहे हैं। ऐसा करके वह बोर्ड को गलत सिग्नल दे रहा है।

टीम इंडिया के बल्लेबाज राहुल चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए। उन्हें पिछले तीन टेस्ट मैचों के लिए टीम में रखा गया था, लेकिन बीसीसीआई ने सोमवार को कहा कि राहुल स्वस्थ नहीं हैं और तीसरा टेस्ट नहीं खेल पाएंगे.

राहुल को संभालने में मेडिकल स्टाफ से भी गलती हो गई.
बीसीसीआई के एक अंदरूनी सूत्र ने पीटीआई को बताया, “अगर बीसीसीआई की मेडिकल टीम को पता था कि राहुल की चोट गंभीर है, तो उन्होंने राहुल को टीम में शामिल करने की अनुमति क्यों दी?” एथलीट इंस्टाग्राम कहानियों पर खुद की पिटाई के फुटेज प्रसारित करके मिश्रित संदेश क्यों भेज रहे हैं?

राहुल ने हाल ही में इंस्टाग्राम स्टोरी पर अपनी बल्लेबाजी का एक वीडियो जारी किया था. बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि राहुल ने फुटेज साझा किया, इसलिए उनका मानना है कि वह खेलने के लिए फिट हैं.

राहुल शायद 90 फीसदी ही फिट हों.
शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट के लिए भारत की टीम का खुलासा हो गया. राहुल के साथ दूसरा टेस्ट नहीं खेल पाने वाले रवींद्र जड़ेजा को भी टीम में शामिल किया गया. हालांकि, बीसीसीआई ने कहा है कि इन दोनों को तभी मैच खेलने की अनुमति दी जाएगी, जब उनकी फिटनेस रिपोर्ट मिल जाएगी।

सोमवार को बीसीसीआई ने घोषणा की कि राहुल को तीसरे टेस्ट से बाहर कर दिया गया है. राहुल अभी 90 फीसदी फिट हैं और एनसीए की निगरानी में रिहैबिलिटेशन के लिए बेंगलुरु में ही रहेंगे। ताकि वह चौथे और पांचवें टेस्ट के लिए तैयार हो सकें.

पडिक्कल ने राहुल की जगह ली।
राहुल के स्थान पर कर्नाटक के बाएं हाथ के बल्लेबाज देवदत्त पडिकल को टीम में रखा गया। पडिकल फिलहाल रणजी ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. अपने चार 2024 मैचों में उन्होंने 556 रन बनाए हैं। उन्होंने तीन शतक लगाए. हाल ही में तमिलनाडु के खिलाफ खेली गई उनकी 151 रन की पारी को देखने के लिए टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर भी स्टेडियम में बैठे थे.

टीम में शामिल हुए जडेजा.
बीसीसीआई की घोषणा के बाद, राहुल एनसीए में ही रहे, जबकि रवींद्र जड़ेजा राजकोट टेस्ट के लिए टीम में शामिल हो गए। राजकोट उनका घरेलू मैदान है और 15 फरवरी को मैच शुरू होने से पहले उन्हें सम्मानित किया जाएगा. उनके साथ-साथ बोर्ड चेतेश्वर पुजारा को भी मान्यता देगा, जिन्होंने भारत के लिए 100 से अधिक टेस्ट खेले हैं।

हालांकि, जड़ेजा पूरी तरह स्वस्थ होने पर ही तीसरा टेस्ट खेलेंगे। अगर वह खेलते हैं तो अक्षर पटेल या कुलदीप यादव को बाहर होना पड़ सकता है. दूसरे टेस्ट में कुलदीप की गेंदबाजी ने इंग्लिश बल्लेबाजों के लिए परेशानी खड़ी कर दी. दोनों टेस्ट में अक्षर का बल्लेबाजी प्रदर्शन शानदार रहा है. टीम के तीसरे स्पिनर रविचंद्रन अश्विन होंगे.

सरफराज कर सकते हैं डेब्यू.
राहुल के जाने के बाद अब यह साफ हो गया है कि सरफराज खान या देवदत्त पडिकल में से कोई एक तीसरे टेस्ट में डेब्यू करेगा। दूसरे टेस्ट में डेब्यू कर रहे रजत पाटीदार चौथे नंबर पर आ सकते हैं। श्रेयस अय्यर के बाहर होने से सरफराज या पडिकल में से किसी एक को पांचवें नंबर पर मौका मिलेगा।

तीसरे टेस्ट के लिए भारत की टीम में रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, देवदत्त पडिकल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा*, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल शामिल हैं। कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और आकाश दीप।