नीरज चोपड़ा डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालिफाई:ज्यूरिख मीट में 85.71 मीटर के जेवलिन थ्रो के साथ दूसरे नंबर पर रहे

नीरज चोपड़ा

भारत के स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा और लॉन्ग जंपर मुरली श्रीशंकर ने गुरुवार रात डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया। इस लीग का फाइनल अगले महीने अमेरिका के यूजीन में 16 और 17 सिंतबर को होगा।

स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख शहर में लीग की 11वीं मीट में नीरज 85.71 मीटर के बेस्ट स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहे, जबकि मुरली ने लॉन्ग जंप इवेंट में 7.99 मीटर डिस्टेंस निकाला और 5वां स्थान हासिल किया।

जेवलिन इवेंट में नीरज की आखिरी कोशिश बेस्ट रही

  • जेवलिन थ्रो इवेंट में नीरज चोपड़ा दूसरे नंबर पर रहे। उनका बेस्ट थ्रो छठे अटैम्प्ट में आया, इसमें उन्होंने 85.71 मीटर का डिस्टेंस कवर किया। ज्यूरिख मीट में दूसरे नंबर पर रहने पर नीरज को 7 पॉइंट्स मिले। उनके अब टोटल 23 पॉइंट्स हो गए हैं। वह ओवरऑल स्टैंडिंग्स में तीसरे नंबर पर हैं।
  • डायमंड लीग की फाइनल स्टैंडिंग्स में चेक रिपब्लिक के याकुब वादलेच पहले नंबर पर हैं। उनके 29 पॉइंट्स हैं, वे ज्यूरिख मीट में भी 85.86 मीटर के थ्रो के साथ पहले नंबर पर हैं। फाइनल स्टैंडिंग्स में जर्मनी के जूलियन वेबर दूसरे नंबर पर हैं, उनके 25 पॉइंट्स हैं। ज्यूरिख राउंड में वह 85.04 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ तीसरे नंबर पर रहे। नीरज ने पहले प्रयास में 80.79 मी., दूसरे और तीसरे में फाउल, चौथे में 85.22 मी., पांचवां फाउल और छठे में 85.71 मीटर स्कोर किया।

लॉन्ग जम्प इवेंट: मुरली ने 7.99 मीटर की छलांग लगाई
मुरली श्रीशंकर ज्यूरिख मीट के लॉन्ग जम्प इवेंट में 5वें नंबर पर रहे। उन्हें इसके लिए 4 पॉइंट्स मिले। डायमंड लीग में अब उनके कुल 14 पॉइंट्स हो गए हैं। वह फाइनल स्टैंडिंग्स में तीसरे नंबर पर हैं। मुरली ने पहले प्रयास में 7.99 मी., दूसरे में 7.96, तीसरे में फाउल, चौथे में 7.96 और 5वें में 7.93 मीटर स्कोर किया।

इस इवेंट में ग्रेनेडा के मिल्तियादिस टेंटोग्लो ने टॉप किया। उन्होंने 8.20 मीटर जम्प किया। जमैका के तजय गेल (8.07 मी.) दूसरे, अमेरिका के जैरियन लॉसन (8.05 मी.) तीसरे और राडेक जुस्का (8.04 मी.) चौथे नंबर पर रहे।

क्या है डायमंड लीग
डायमंग लीग एथलीट्स का एक टूर्नामेंट है, जिसमें 16 खेलों के 14 बार इवेंट होते हैं। हर इवेंट में टॉप-8 खिलाड़ियों को पॉइंट्स मिलते हैं, पहले नंबर के खिलाड़ी को 8 और 8वें नंबर के खिलाड़ी को एक पॉइंट मिलता है।

14 इवेंट के बाद सभी खिलाड़ियों के पॉइंट्स काउंट होते हैं। टॉप-10 पोजिशन पर फिनिश करने वाले खिलाड़ियों को डायमंड लीग फाइनल में जगह मिलती है। इसमें जीतने वाले खिलाड़ी को डायमंड लीग विजेता की ट्रॉफी और कैश प्राइज मिलता है।

Source: ln.run/FzVUT

Leave a Reply