साउथ अफ्रीका-ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल आज:वर्ल्ड कप के नॉकआउट में तीसरी बार भिड़ेंगी दोनों टीमें; अफ्रीका को पहले फाइनल की तलाश

World cup

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला आज खेला जाएगा। यह मैच पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और पहले वर्ल्ड टाइटल की तलाश कर रही साउथ अफ्रीका के बीच होगा। मैच दोपहर 2:00 बजे से कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शुरू होगा, टॉस आधे घंटे होगा।

ऑस्ट्रेलिया 9वीं और साउथ अफ्रीका टीम 5वीं बार वनडे वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेलेगी। साउथ अफ्रीका एक बार भी फाइनल में नहीं पहुंच सका है। दोनों टीमें टूर्नामेंट के इतिहास में तीसरी बार सेमीफाइनल में भिड़ेंगी, इससे पहले 1999 और 2007 में भी दोनों का सामना नॉकआउट में हुआ था। दोनों बार ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली थी।

ऑस्ट्रेलिया पिछले आठ सेमीफाइनल में केवल एक मैच हारा
ऑस्ट्रेलिया ने 8 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल खेले हैं, टीम 9वीं बार सेमीफाइनल खेलने उतरेगी। आठ मैच टीम को केवल एक बार हार मिली और बाकी छह में जीत मिली। एक मुकाबला टाई भी रहा लेकिन पॉइंट्स टेबल में बेहतर पोजिशन के कारण टीम को फाइनल में एंट्री मिली थी।

दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका ने 4 सेमीफाइनल खेले, 3 में उन्हें हार मिली और एक मुकाबला टाई रहा। टाई मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1999 में ही हुआ था, तब पॉइंट्स टेबल के कारण साउथ अफ्रीका को फाइनल में जगह नहीं मिली थी।

दोनों टीमों से जुड़ी अहम बात
1999 में दोनों टीमें ग्रुप स्टेज के बाद सेमीफाइनल में भी भिड़ीं। 2007 में भी ऐसा ही हुआ, लेकिन चारों बार ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी। 2019 में वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज मुकाबला साउथ अफ्रीका ने 10 रन से जीता था। ऑस्ट्रेलिया टीम सेमीफाइनल में पहुंची, लेकिन मैच हार गई।

दोनों टीमों के यादगार मैच

  • 1999 के वर्ल्ड कप सुपर-6 में दोनों टीमें भिड़ीं। साउथ अफ्रीका ने 271 रन बनाए। पीछा कर रही ऑस्ट्रेलिया 30.5 ओवर तक 152 रन पर 3 विकेट गंवा चुकी थी। कैप्टन स्टीव वॉ क्रीज पर आए और एलन डोनाल्ड की गेंद पर हर्षल गिब्स ने उनका आसान कैच छोड़ दिया। तब स्टीव ने गिब्स से कहा था- आपने वर्ल्ड कप छोड़ दिया। स्टीव वॉ ने 120 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को 2 गेंद बाकी रहते 5 विकेट से मैच जिता दिया।
  • 1999 के सेमीफाइनल में फिर दोनों टीमें भिड़ीं। ऑस्ट्रेलिया 213 रन पर ऑलआउट हो गया, जवाब में साउथ अफ्रीका भी 213 रन ही बना सका। मैच टाई हुआ, लेकिन सुपर-6 स्टेज में बेहतर रनरेट रखने के कारण ऑस्ट्रेलिया को विजेता घोषित किया गया। ऑस्ट्रेलिया 1999 में चैंपियन भी बना।

वनडे में रहती है कांटे की टक्कर
वर्ल्ड कप के अलावा भी वनडे में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलती है। टूर्नामेंट से पहले साउथ अफ्रीका में दोनों के बीच 5 वनडे की सीरीज हुई थी, इसमें ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हार का सामना करना पड़ा।

दोनों टीमों के बीच कुल 109 मैच खेले गए हैं, 50 में ऑस्ट्रेलिया और 55 में साउथ अफ्रीका को जीत मिली है। 3 मैच टाई रहे, जबकि एक मुकाबला बेनतीजा भी रहा।

वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच 7 मैच खेले गए, 3-3 में दोनों ही टीमों को जीत मिली, जबकि एक मुकाबला टाई भी रहा।

लगातार 7 मैच जीतकर नॉकआउट में पहुंचा ऑस्ट्रेलिया
वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही थी। टीम को पहले ही मुकाबले में मेजबान भारत के खिलाफ 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। अगले ही मुकाबले में टीम को साउथ अफ्रीका ने 134 रन से हरा दिया।

2 लगातार हार के बाद कंगारू टीम ने कमबैक किया और अगले 7 मैच जीत लिए। टीम ने श्रीलंका को 5 विकेट, पाकिस्तान को 62 रन, नीदरलैंड को 309 रन, न्यूजीलैंड को 5 रन, इंग्लैंड को 33 रन और अफगानिस्तान को 3 विकेट और बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया। लगातार 7 जीत के बाद टीम ने 14 पॉइंट्स के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाई।

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड को हराकर साउथ अफ्रीका ने किया क्वालिफाई
साउथ अफ्रीका टूर्नामेंट की सेकेंड बेस्ट टीम बनकर उभरी। टीम ने पहले ही मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ 428 रन बनाकर 102 रन से जीत दर्ज की। टीम के 3 बैटर्स ने मैच में सेंचुरी लगाई। फिर साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 134 रन से हराकर टूर्नामेंट में अपना दबदबा दिखाया, लेकिन नीदरलैंड के खिलाफ टीम रन चेज में बिखर कर 38 रन से मैच हार गई।

डच टीम से हार के बाद भी साउथ अफ्रीका ने कमबैक किया और डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को 229 और बांग्लादेश को 149 रन से हरा दिया। टीम पहले बैटिंग करते हुए 4 मैच जीत चुकी थी। उनका अगला मैच पाकिस्तान से हुआ, टीम ने यहां चेज किया और डेथ ओवर्स तक गए मुकाबले में उन्हें एक विकेट से जीत मिली। लगातार 3 जीत के बाद टीम ने टेबल टॉपर न्यूजीलैंड को 190 रन के बड़े अंतर से हरा दिया।

7 में से 6 मैच जीतने के बाद साउथ अफ्रीका का सामना मेजबान भारत से हुआ। टीम को यहां पहले बॉलिंग करने का मौका मिला और भारत ने उनके खिलाफ 326 रन बनाए। कोलकाता की पिच पर टीम रन चेज में बिखर गई और 243 रन से मुकाबला हार गई। आखिरी मुकाबले में टीम ने अफगानिस्तान को हराया। 9 मैचों में 7 जीत से 14 अंक लेकर टीम पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर रही।

डी कॉक के नाम चार शतक
साउथ अफ्रीका टीम ने पूरे टूर्नामेंट में अब तक शानदार परफॉर्म किया है। विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। डी कॉक टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। उनके नाम नौ मैचों में चार शतक हैं। वहीं जेराल्ड कूट्जी ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 18 विकेट लिए हैं।

वॉर्नर ऑस्ट्रेलिया के टॉप रन स्कोरर
अफगानिस्तान के खिलाफ ग्लेन मैक्सवेल ने 201 रन की बेहतरीन पारी खेली थी। इस दौरान उन्हें क्रैम्प आया था और वह पुणे में बांग्लादेश के खिलाफ नहीं खेले थे। वह सेमीफाइनल में वापसी के लिए तैयार हैं। वहीं टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में डेविड वॉर्नर पहले नंबर पर हैं। गेंदबाजी में एडम जम्पा ने सबसे ज्यादा 22 विकेट लिए हैं।

पिच रिपोर्ट
कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम का विकेट हमेशा से बल्लेबाजी के लिए ही मददगार रहा है। इस वर्ल्ड कप में यहां अब तक 4 मैच खेले गए, तीन बार पहले बैटिंग करने वाली टीमों को जीत मिली। यहां कुल 35 वनडे खेले गए हैं। पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 21 और बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने 13 मैच जीते हैं। एक मैच नो रिजल्ट रहा।

इस मैदान का टीम हाईएस्ट स्कोर 404 रन है, जो भारत ने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था। सबसे छोटा स्कोर 83 रन है, जो साउथ अफ्रीका ने इसी वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ बनाया था।

कोलकाता में साउथ अफ्रीका ने 60% मैच गंवाए
कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 3 ही वनडे खेले, उन्हें 2 में जीत और एक में हार मिली। जबकि साउथ अफ्रीका ने कोलकाता में 5 वनडे खेले, 3 में टीम को हार और 2 में जीत मिली। कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया 33% और साउथ अफ्रीका 60% मैच हारता है। ऑस्ट्रेलिया इस वर्ल्ड कप में पहली बार कोलकाता में कोई मैच खेलेगा, जबकि साउथ अफ्रीका को भारत ने इसी मैदान पर हराया था।

वेदर फॉरकास्ट
कोलकाता में गुरुवार को बदल छाए रहेंगे। बारिश की 25% आशंका है। इस दौरान हवा की रफ्तार 9 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। उमस यानी ह्यूमिडिटी करीब 29% तक रहेगी। तापमान 22 से 28 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग 11
ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, ट्रैविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), मार्कस स्टोयनिस, मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा और जोश हेजलवुड।

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रासी वान डर डसन, ऐडन मार्करम, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, एंडिले फेलुक्वायो, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा और जेराल्ड कूट्जी।

Source: ln.run/wwXgw

Leave a Reply