टमाटर सस्ता करने के लिए केंद्र की कोशिश:आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र से खरीदेंगे; दूसरे राज्यों में कम कीमत पर बेचा जाएगा

टमाटर सस्ता करने के लिए केंद्र की कोशिश:आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र से खरीदेंगे; दूसरे राज्यों में कम कीमत पर बेचा जाएगा

केंद्र सरकार ने देशभर में टमाटर की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए प्लान तैयार किया है। डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स ने नेशनल एग्रीकल्चर को-ऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन (Nafed) और नेशनल को-ऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन (NCCF) से आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र से टमाटर खरीदने और उन क्षेत्रों में वितरित करने के लिए कहा है, जहां टमाटर की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं।

देश में ज्यादातर जगहों पर टमाटर की कीमतें 100 रुपए के पार पहुंच गई हैं। सरकार ने कहा कि जिन सेंटर्स पर टमाटर का ये ताजा स्टॉक जारी किया जाएगा, उनकी पहचान पिछले एक महीने में रिटेल प्राइस में बढ़त के आधार पर की गई है। इस प्रोसेस में खपत को भी ध्यान में रखा गया है। यानी जहां खपत ज्यादा है वहां इसकी सप्लाई भी ज्यादा की जाएगी।

सरकार ने बताया कि दिल्ली-NCR में कंज्यूमर्स के लिए फ्रेश स्टॉक शुक्रवार यानी 14 जुलाई से उपलब्ध कराया जाएगा। यानी वो शुक्रवार से कम दाम पर टमाटर खरीद सकेंगे।

दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्रों का कुल उत्पादन में लगभग 60% योगदान
टमाटर का उत्पादन लगभग हर भारतीय राज्य में होता है। वहीं दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्रों का देश के कुल उत्पादन में लगभग 60% योगदान होता है। इन क्षेत्रों में हुए ज्यादा उत्पादन का उपयोग भारत के अन्य हिस्सों में टमाटर की निरंतर सप्लाई को सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है।

मानसून में टमाटर के उत्पादन में कमी से बढ़ती हैं कीमतें
अलग-अलग क्षेत्रों में मौसम के हिसाब से उत्पादन की मात्रा कम-ज्यादा रहती है। देश के ज्यादातर क्षेत्रों में टमाटर का ज्यादा उत्पादन दिसंबर से फरवरी के बीच होता है। जुलाई-अगस्त और अक्टूबर-नवंबर में टमाटर का उत्पादन कम होता है। जुलाई में मानसून शुरू होने से टमाटर के उत्पादन में कमी आती है और कीमतें बढ़ जाती हैं।

महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से नई फसल की आवक से घटेंगे दाम
सरकार ने कहा कि दिल्ली और आसपास के शहरों को हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक से स्टॉक मिल रहा है। वहीं, कई राज्यों में टमाटर की सप्लाई गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश से हो रही है। हालांकि महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश से जल्द ही नई फसल की आवक होने की उम्मीद है। जिससे आने वाले समय में कीमतें कम हो सकती हैं।

Source: ln.run/WF18U

Leave a Reply