शहरों में घर के लिए होम लोन पर सब्सिडी:₹60 हजार करोड़ की योजना ला रही केंद्र सरकार, 25 लाख लोगों को होगा फायदा

Home Loan

केंद्र सरकार शहरों में झुग्गी-झोपड़ी और किराए पर रहने वाले लोगों के घर का सपना पूरा करने के लिए जल्द 60 हजार करोड़ रुपए की होम लोन सब्सिडी योजना लाएगी। विधानसभा और लोकसभा चुनावों को देखते हुए अगले कुछ महीनों में योजना शुरू हो सकती है।

इसके तहत 9 लाख रुपए तक का लोन सालाना 3-6.5% की सब्सिडी दर पर मिलेगा। 20 साल तक के लिए लिए 50 लाख रुपए से कम का लोन लेने वाले इस योजना के पात्र होंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना से अलग होगी यह योजना
यह योजना मौजूदा प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी से अलग होगी, जिसके तहत 1.18 करोड़ घर स्वीकृत हो चुके हैं। गरीबी रेखा से नीचे वाले बेघर, कच्चे घरों एवं झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले परिवारों को पक्का घर दिलाने के लिए 22 जून 2015 में पीएम आवास योजना शुरू की गई थी।

होम बायर्स और रियल एस्टेट सेक्टर को फायदा होगा
आर्थिक एक्सपर्ट के अनुसार, इस योजना से कई परियोजनाओं को पूरा करने में मदद मिलेगी, जिससे अनेक क्षेत्रों में रोजगार मिलेगा। घर खरीदारों और रियल एस्टेट सेक्टर को बूस्ट मिलेगा और अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी।

होम लोन

घर खरीदारों और रियल एस्टेट सेक्टर को बूस्ट मिलेगा।

25 लाख लोगों को होगा फायदा
साल 2028 तक के लिए आने वाली नई योजना में सरकार की ओर से दिया जाने वाला अनुदान सीधे लाभार्थी के खाते में जाएगा। योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसे जल्द ही केंद्रीय कैबिनेट में मंजूरी के लिए रखा जाएगा। इससे शहरी क्षेत्रों में रहने वाले 25 लाख लोगों को फायदा होगा। हालांकि, योजना का पूरा आकार घरों की मांग पर निर्भर करेगा।

इस संबंध में बैंकों को कोई लक्ष्य नहीं दिया गया। इसको लेकर बैंकों की जल्द ही सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक होने वाली है। हालांकि, बैठक से पहले ही बैंकों ने लाभार्थियों की पहचान प्रक्रिया शुरू कर दी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने 15 अगस्त को अपने भाषण में किया था इसका जिक्र
हाल ही में केंद्रीय आवास और शहरी मामलों मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि शहरों में घर खरीदने वालों के लिए नई होम लोन सब्सिडी स्कीम को सितंबर में अंतिम रूप दिया जाएगा।

15 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि शहरों में किराए पर, झुग्‍गी-झोपड़ी, चाल, अनधिकृत कॉलोनी में रहने वाले परिवार अपने घर का सपना देख रहे हैं। वे अपना मकान बनाना चाहते हैं, तो बैंक से जो लोन मिलेगा उसके ब्याज पर राहत देकर के लाखों रुपयों की मदद करने का हमने निर्णय किया है।

होम लोन

77वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से देशवासियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी।

Source: ln.run/E_DS3

Leave a Reply