शेयर बाजार में आज मामूली गिरावट:सेंसेक्स 7 अंक गिरकर 65,787 पर खुला, इस हफ्ते ओपन होंगे 5 IPO

Share Bazar

शेयर बाजार में आज यानी सोमवार (20 नवंबर) को मामूली गिरावट देखने को मिल रही है। सेंसेक्स 7 अंक की गिरावट के साथ 65,787 पर खुला। वहीं निफ्टी 19,731 के स्तर पर ओपन हुआ। ये शुक्रवार को इतने पर ही बंद हुआ था। शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 18 में गिरावट और 12 में तेजी देखने को मिल रही है।

इस हफ्ते ओपन होंगे 5 IPO
इस हफ्ते शेयर मार्केट में लिस्टिंग के लिए पांच इनिशियल पब्लिक ऑफर यानी IPO ओपन होंगे। इसमें इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड, टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड, गंधार ऑयल रिफाइनरी इंडिया लिमिटेड, फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड और फ्लेयर राइटिंग इंडस्ट्रीज लिमिटेड शामिल हैं।

भारत की GDP 4 ट्रिलियन डॉलर पहुंचने का दावा
कल यानी रविवार को सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट वायरल हुआ, जिसमें भारतीय अर्थव्यवस्था (GDP) को पहली बार 4 ट्रिलियन डॉलर यानी 4 लाख करोड़ डॉलर के पार निकलने का दावा किया गया। इस स्क्रीनशॉट को रवींद्र जडेजा की पत्नी और भाजपा विधायक रिवाबा जडेजा, देवेंद्र फडणवीस और अर्जुन राम मेघवाल सहित कई BJP नेताओं ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर शेयर किया है।

इसके अलावा भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स गौतम अडाणी ने भी भारत के 4 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनने पर बधाई दी है। हालांकि, बाद में उन्होंने इस पोस्ट को डिलीट कर दिया। आधिकारिक तौर पर भी सरकार की ओर से इसे लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। वहीं 9 नवंबर को जारी स्टेटिस्टा के आंकड़ों के मुताबिक, भारत की GDP 3.73 ट्रिलियन डॉलर यानी 3.73 लाख करोड़ डॉलर थी।

शेयर बाजार

यही वह स्क्रीन शॉट है जिसमें भारत की GDP 4 ट्रिलियन डॉलर के पार निकलने का दावा किया गया है।

बीते हफ्ते बाजार में रही थी गिरावट
इससे पहले शुक्रवार (17 नवंबर) को शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली थी। सेंसेक्स 187 अंक की गिरावट के साथ 65,794 पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी में भी 33 अंक की गिरावट रही, यह 19,731 के स्तर पर बंद हुआ था। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 20 में गिरावट और 10 में तेजी देखने को मिली थी।

Source: ln.run/4trh7

Leave a Reply