प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का केरल-तमिलनाडु दौरा आज: गगनयान की प्रोग्रेस देखेंगे

Prime Minister Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। पहले दिन, 27 फरवरी को वह केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) का दौरा करेंगे।

प्रधानमंत्री शाम 5:15 बजे तमिलनाडु पहुंचेंगे. मंगलवार को। वह मदुरै में ‘ऑटोमोटिव एमएसएमई उद्यमियों के लिए भविष्य-डिजिटल गतिशीलता का निर्माण’ कार्यक्रम में भाग लेंगे।

यात्रा के दूसरे दिन, 28 फरवरी को सुबह 9:45 बजे प्रधानमंत्री थूथुकुडी में लगभग 17,300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे।

पीएम शाम करीब 4:30 बजे महाराष्ट्र के यवतमाल पहुंचेंगे। महाराष्ट्र के यवतमाल में 4900 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे.

केरल में अंतरिक्ष से संबंधित तीन पहलों का उद्घाटन किया गया।
मंगलवार को पीएम मोदी तिरुवनंतपुरम के विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र का दौरा करेंगे। वह लगभग 1800 करोड़ रुपये की तीन अंतरिक्ष बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान पर भी चर्चा करेंगे. इस दौरान अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष यात्री पंख भी दिए जाएंगे।

इन परियोजनाओं में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में पीएसएलवी एकीकरण सेवा, महेंद्रगिरि में इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स में सेमी-क्रायोजेनिक इंटीग्रेटेड इंजन, स्टेज टेस्ट सुविधा और वीएसएससी में ट्राइसोनिक विंड टनल शामिल हैं।

पीएसएलवी एकीकरण सेवा पीएसएलवी प्रक्षेपणों की संख्या प्रति वर्ष 6 से बढ़ाकर 15 करने में सहायता करेगी। यह सेवा एसएसएलवी और वाणिज्यिक अंतरिक्ष व्यवसायों द्वारा संचालित छोटे प्रक्षेपण वाहनों के प्रक्षेपण में भी सहायता कर सकती है।

इसके अलावा, ‘सेमी-क्रायोजेनिक्स इंटीग्रेटेड इंजन और स्टेज टेस्ट सुविधा’ लॉन्च वाहन की कार्गो क्षमता को बढ़ाएगी। यह सुविधा 200 टन तक वजन वाले ट्रकों के लिए उपयोगी होगी।

तमिलनाडु में 17,300 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शुरू हुईं.
मोदी मंगलवार शाम मदुरै में ‘क्रिएटिंग द फ्यूचर – डिजिटल मोबिलिटी फॉर ऑटोमोटिव एमएसएमई एंटरप्रेन्योर्स’ कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद, बुधवार को वह कुल 17,300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वीओ चिदंबरनार बंदरगाह पर आउटर हार्बर कंटेनर टर्मिनल की आधारशिला रखी जाएगी।

प्रधानमंत्री आज भारत के पहले स्वदेशी हरित हाइड्रोजन ईंधन सेल, अंतर्देशीय जल मार्ग पोत का भी अनावरण करेंगे। जिसे ग्रीन बोट इनिशिएटिव के तहत बनाया गया था। इस दौरान प्रधानमंत्री देश के लिए पर्यटन सुविधाओं के रूप में दस राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 75 प्रकाशस्तंभ भी समर्पित करेंगे।

तमिलनाडु में, पीएम कन्याकुमारी, नागरकोइल और तिरुनेलवेली से चेन्नई तक 1477 करोड़ रुपये की रेल परियोजनाओं के साथ-साथ कुल 4586 करोड़ रुपये की चार सड़क परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे।

प्रधानमंत्री बुधवार को महाराष्ट्र में 4900 करोड़ रुपये की रेल, सड़क और सिंचाई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. वे नमो शेतकारी महासम्मान निधि के तहत करीब 3800 करोड़ रुपये की दूसरी और तीसरी किस्त भी बांटेंगे. इसके अलावा, वह राज्य भर में 5.5 लाख महिला स्वयं सहायता संगठनों को 825 करोड़ रुपये का रिवॉल्विंग फंड प्रदान करेंगे। इसके साथ ही प्रदेश भर में एक करोड़ आयुष्मान कार्ड का वितरण शुरू हो जाएगा।

पीएम मोदी राज्य में ओबीसी लोगों के लिए मोदी आवास घरकुल योजना की घोषणा करेंगे. इस योजना के तहत 2.5 लाख लोगों को 375 करोड़ रुपये की पहली किश्त वितरित की जाएगी. इस योजना का लक्ष्य दस लाख आवास बनाना है।

इसके अलावा, पीएम-किसान पैसे की 16वीं किश्त हस्तांतरित करेगा। इसके बाद 11 मिलियन से अधिक किसान परिवारों को वितरित की गई कुल नकदी 3 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगी।