प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तमिलनाडु में दो मंदिरों के दर्शन करेंगे: श्री रंगनाथस्वामी और रामेश्वरम के मंदिर जाएंगे

Prime Minister Narendra Modi

राम मंदिर में भगवान रामलला के लोकार्पण से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई मंदिरों का दौरा कर रहे हैं. इसी कड़ी में पीएम मोदी शनिवार (20 जनवरी) को सुबह 11 बजे तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके बाद दोपहर 2 बजे रामेश्वरम जाएंगे. श्री अरुल्मिगु रामनाथस्वामी मंदिर में दर्शन और प्रार्थना के लिए।

पीएम मोदी के दौरे पर पीएमओ ने ये जानकारी दी है. श्री रंगनाथस्वामी और रामेश्वरम मंदिर भगवान राम के जीवन से संबंधित हैं। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले प्रधानमंत्री रामायण में वर्णित मंदिरों का दौरा करेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी का 20 जनवरी का यात्रा कार्यक्रम
श्रीरंगम में रंगनाथस्वामी मंदिर के दर्शन के बाद पीएम मोदी श्री रामायण पारायण कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इस अवसर पर आठ अलग-अलग पारंपरिक मंडलियां भगवान राम की अयोध्या वापसी का वृतांत बताएंगी। ये समूह संस्कृत, अवधी, कश्मीरी, गुरुमुखी, असमिया, बंगाली, मैथिली और गुजराती रामकथाओं का पाठ करेंगे।

श्री अरुल्मिगु रामनाथस्वामी मंदिर की अपनी यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी भजन संध्या में भी भाग लेंगे, जिसमें शाम को मंदिर के मैदान में प्रस्तुत विभिन्न भक्ति गीत शामिल होंगे।

रंगनाथस्वामी मंदिर इतना खास क्यों है?
त्रिची के श्रीरंगम में श्री रंगनाथस्वामी मंदिर, देश के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। इसका उल्लेख पुराणों सहित कई प्राचीन पुस्तकों में मिलता है। यह अपनी वास्तुकला और गोपुरम के लिए प्रसिद्ध है। यहां पूजनीय प्रमुख देवता श्री रंगनाथ स्वामी हैं, जो भगवान विष्णु के शयनशील रूप हैं। इसके अलावा, पहली बार तमिल कवि कंबन ने यहां सार्वजनिक रूप से कंबा रामायणम का प्रदर्शन किया था।

रामनाथस्वामी मंदिर अनोखा क्यों है?
श्री रामनाथस्वामी, भगवान शिव का एक रूप, इस मंदिर में पूजे जाने वाले प्रमुख देवता हैं। कहा जाता है कि श्री राम और माता सीता ने इस मंदिर में शिवलिंग स्थापित किया था और उसकी पूजा की थी। यह मंदिर सबसे लंबे मंदिर गलियारों में से एक है और यह अपनी आश्चर्यजनक वास्तुकला के लिए भी जाना जाता है।

प्रधानमंत्री मोदी का 21 जनवरी का यात्रा कार्यक्रम
21 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी धनुषकोडी के कोदंडारामस्वामी मंदिर में दर्शन और प्रार्थना करेंगे। इसके बाद, वह धनुषकोडी के पास अरिचल मुनाई जाएंगे, जिसके बारे में माना जाता है कि यही वह स्थान है जहां राम सेतु बनाया गया था। यह मंदिर श्री कोदंडाराम स्वामी को समर्पित है। कोडंडारामा नाम का अर्थ है “धनुष के साथ राम।”

ऐसा कहा जाता है कि यहीं पर विभीषण पहली बार श्री राम से मिले थे और उनसे शरण मांगी थी। कुछ परंपराओं के अनुसार, यहीं पर श्रीराम ने विभीषण का राजतिलक किया था।