संसद में प्रधानमंत्री मोदी की स्पीच:कहा- विपक्ष की हालत के लिए कांग्रेस दोषी

prime minister modi

प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार (5 फरवरी) को संसद में कहा कि विपक्ष की मौजूदा स्थिति के लिए कांग्रेस पार्टी जवाबदेह है। कांग्रेस के स्टोर पर ताला लगने वाला है क्योंकि उसने एक ही सामान कई बार लॉन्च किया है। देश के बाकी हिस्सों की तरह कांग्रेस भी भाई-भतीजावाद से बुरी तरह प्रभावित हुई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हालांकि यह विपक्ष कई दशकों से सत्ता में है, लेकिन इसने कई दशकों तक विपक्ष में रहने का भी फैसला किया है। जनता की सहमति से वह अगले चुनाव में दर्शक दीर्घा में नजर आयेंगे. प्रधानमंत्री ने कहा है कि एनडीए 400 सीटें जीतेगी।

दरअसल, प्रधानमंत्री लोकसभा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के भाषण के आभार प्रस्ताव पर जवाब देने गए थे. अपने 100 मिनट के संबोधन में प्रधानमंत्री ने कांग्रेस, भाई-भतीजावाद, भ्रष्टाचार, रोजगार, महंगाई, राम मंदिर, पर्यटन, महिलाएं, किसान, युवा, विपक्षी गठबंधन और पिछले दशक में यूपीए और एनडीए सरकारों के प्रदर्शन पर चर्चा की।

2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजे को लेकर उन्होंने कहा, ”देश का माहौल बता रहा है कि इस बार 400 पार होगा.” बीजेपी अकेले 370 सीटें जीतेगी. इसे न केवल देश व्यक्त कर रहा है, बल्कि खड़गे जी भी व्यक्त कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में देश का 85 बार, कांग्रेस का 43 बार, भारत का 31 बार, विपक्ष का 19 बार, महंगाई का 14 बार, भाई-भतीजावाद का 9 बार, किसान-युवा का 8 बार, भ्रष्टाचार का 7 बार, नेहरू का 7 बार, बेटियों का 5 बार जिक्र किया. कई बार, और इंदिरा गांधी का नाम कई बार।

  1. राष्ट्रपति के भाषण को लेकर पीएम ने कहा कि यह तथ्यों और वास्तविकताओं पर आधारित है. जिसे राष्ट्रपति देश के सामने प्रस्तुत करते हैं. अगर आप पूरे पेपर को देखेंगे तो पाएंगे कि इसमें उस हकीकत को दिखाने की कोशिश की गई है जिसके कारण देश इतनी तेज गति से आगे बढ़ रहा है। राष्ट्रपति ने बताया कि गतिविधियाँ कितनी तेज़ी से फैल रही थीं।

राष्ट्रपति ने चार ठोस आधारशिलाओं का नाम दिया। नारी शक्ति, युवा शक्ति, गरीब, किसान, मछुआरे, पशुपालक। उनके सशक्तिकरण से भारत और अधिक विकसित राष्ट्र बनेगा। इसी बीच अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ”अल्पसंख्यक कहां है?” मोदी ने कहा, ”आपके यहां महिलाएं, युवा, गरीब, किसान और मछुआरे शायद अल्पसंख्यक नहीं हैं.” कब तक देश को टुकड़े-टुकड़े करके देखते रहोगे?

  1. विपक्ष के परिवारवाद और कांग्रेस को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्ष की मौजूदा स्थिति के लिए कांग्रेस पार्टी जवाबदेह है. कांग्रेस में प्रभावी विपक्ष बनने की क्षमता है. वह दस वर्षों के दौरान कई संभावनाओं का लाभ उठा सकता था, लेकिन उसने ऐसा नहीं किया। उन्होंने व्यक्तिगत रूप से ऐसा नहीं किया, न ही उन्होंने अन्य उत्साही युवा सांसदों को ऐसा करने दिया। नई पीढ़ी को मौका नहीं दिया गया ताकि किसी और का चेहरा न छुप जाए.

देश को एक मजबूत और सशक्त विपक्ष की सख्त जरूरत है। देश की तरह कांग्रेस ने भी परिवारवाद का बोझ उठाया है। परिदृश्य को देखो; खड़गे जी इस घर से उस घर चले गये हैं. गुलाम नबी जी पार्टी से ही चले गये. इन सभी वस्तुओं की शुरुआत के कारण, व्यवसाय को बंद करना पड़ा।

  1. बीजेपी नेताओं के बीच परिवारवाद की राजनीति
    प्रधानमंत्री ने कहा, ”अगर कोई परिवार अपने बल पर आगे बढ़ा है तो हम उसका विरोध नहीं करेंगे.” हम पारिवारिक पार्टी में भाई-भतीजावाद से घृणा करते हैं। परिवार पार्टी के सभी निर्णय लेने का प्रभारी है। अमित शाह के परिवार में जश्न नहीं. वैसे ही राजनाथ सिंह के परिवार के पास कोई पार्टी नहीं है. परिवारवाद की राजनीति देश के लोकतंत्र के लिए चिंता का विषय है।

यदि एक परिवार के दो सदस्य आगे बढ़ते हैं, तो यह स्वागत योग्य है; यदि दस व्यक्ति प्रगति करते हैं तो यह भी स्वागत योग्य है। हालाँकि, पार्टी परिवार द्वारा शासित होती है। उनके बेटे के राष्ट्रपति बनने का विरोध होना चाहिए. कांग्रेस एक परिवार में उलझ गई. वह देश भर के करोड़ों परिवारों के लक्ष्यों और सफलताओं को देखने में असमर्थ है।

  1. यूपीए और उसकी सरकार के कामकाज को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा, ”दुनिया हमारे काम की गति और हमारे साहस को देख रही है.” उत्तर प्रदेश में एक कहावत है ‘नौ दिन चले अढ़ाई कोस।’ यह बयान कांग्रेस की विशेषता बताता है. कांग्रेस अपनी सुस्ती में बेजोड़ है.

हमने गरीबों के लिए चार करोड़ आवास बनाए। शहरी गरीबों के लिए 80 लाख पक्के आवास बनाये गये। यदि कांग्रेस की गति से ही ये इमारतें खड़ी की गई होतीं तो इतना काम करने में 100 साल लग जाते। पाँच पीढ़ियाँ बीत जाएँगी। दस वर्षों में 40,000 किलोमीटर रेल पटरियों का विद्युतीकरण किया गया। कांग्रेस को 80 साल लग गए होंगे और चार पीढ़ियां गुजर गई होंगी. 4 करोड़ गैस कनेक्शन दिए. इसे मंजूरी देने में कांग्रेस को 60 साल और तीन पीढ़ियां लग गई होंगी।

  1. नेहरू और इंदिरा गांधी के बारे में.

मोदी ने कहा कि कांग्रेस को देश की क्षमता पर कभी भरोसा नहीं रहा. वे स्वयं को सम्राट मानते रहे। 15 अगस्त को लाल किले पर नेहरू ने कहा कि भारत को मेहनत करने की आदत नहीं है. हम जापान, चीन, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका से कम काम करते हैं। उदाहरण के लिए, नेहरू जी का मानना था कि भारतीय सुस्त हैं और उनके पास दिमाग की कमी है।

इंदिरा जी का नजरिया उससे इतना अलग नहीं था. 15 अगस्त को इंदिरा जी ने लाल किले से कहा था, ”दुर्भाग्य से हमारी आदत है कि जब कोई शुभ कार्य पूरा होने वाला होता है, तो कठिनाई आने पर हम निश्चिन्त और निराश हो जाते हैं।” कभी-कभी ऐसा लगता है जैसे पूरे देश ने पराजयवादी रवैया अपना लिया है। वही मानसिकता आज भी कांग्रेस में देखी जा सकती है।

  1. जांच एजेंसियों की कार्रवाई के संबंध में
    प्रधानमंत्री ने कहा कि एजेंसियां भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई कर रही हैं. इससे मुझे गुस्सा भी आता है. यूपीए के दौरान, एजेंसियों को राजनीतिक उद्देश्यों के लिए नियोजित किया गया था। कांग्रेस काल में ईडी ने 5,000 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी; अब, इसने 1 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है। देश नहीं लुटेगा.

सभी राजनीतिक दलों को सोचना चाहिए. आज भ्रष्टाचार का प्रदर्शन हुआ है. चोरी के आरोप में जेल जाना पड़ता है. उसे ऊंचा किया जा रहा है. आपकी ऐसी कौन सी मजबूरी है? भ्रष्टाचार के खिलाफ मेरा अभियान जारी रहेगा. जिसने देश को लूटा है, उसे वापस लौटाना ही होगा।

  1. I.N.D.I.A पर नया गठबंधन
    मोदी ने इशारों-इशारों में राहुल गांधी के नेतृत्व वाले I.N.D.I.A. नाम से जाने जाने वाले 28 दलों के विपक्षी गठबंधन का भी मज़ाक उड़ाया। उन्होंने कहा, ”कांग्रेस के लोग नये-नये मोटर मैकेनिक का काम सीखे हैं, तो उन्हें पता होगा कि एलाइनमेंट क्या होता है, लेकिन गठबंधन का एलाइनमेंट खराब हो गया है.”

विपक्षी गठबंधन पर बोले मोदी, ‘कुछ दिन पहले भानुमती का कुनबा जोड़ा, लेकिन फिर अकेले चलो’ उनका इशारा बंगाल में ममता बनर्जी के अलग चुनाव की ओर था. ममता ने कुछ दिन पहले कहा था कि वह बंगाल चुनाव में कांग्रेस के साथ गठबंधन में नहीं उतरेंगी.

  1. देश की अर्थव्यवस्था के बारे में
    मोदी ने कहा कि 2014 में कांग्रेस सदस्यों ने भविष्यवाणी की थी कि 2044 तक यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी। इन लोगों में सपने देखने तक का आत्मविश्वास नहीं था। मैं तुम्हें आश्वस्त करता हूं. इसमें तीस साल नहीं लगेंगे. मोदी ने गारंटी दी कि उनके तीसरे कार्यकाल के दौरान देश तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। यदि आप 11वें नंबर पर संतुष्ट हैं, तो आपको पांचवें नंबर पर खुश होना चाहिए। यह देश की उपलब्धि है.

कांग्रेस में रद्द करने की संस्कृति उभर आई है. हम कहते हैं मेक इन इंडिया; अन्य लोग कहते हैं रद्द करो, वंदे भारत, आत्मनिर्भर भारत और नई संसद। कांग्रेस ने रद्द करने का फैसला किया है. यह मोदी की उपलब्धि नहीं है; यह देश की सफलता है. दो मंघाई गाने सुपरहिट रहे: मंघाई मार गई और मंघाई डायन खाए जाते। ये दोनों गाने कांग्रेस के राज में रिलीज हुए थे.

  1. सरकार की सफलताओं पर.
    प्रधान मंत्री ने कहा: “जब से देश के लोगों ने हमें पहला मौका दिया है तब से हम गड्ढे भर रहे हैं।” दूसरे जनादेश के दौरान, हमने भारत के विकास के लिए आधार तैयार किया। तीसरे कार्यकाल में हम भारत को एक उज्जवल स्थान बनाएंगे। हमने दूसरे कार्यकाल में वे सभी उपलब्धियाँ पूरी होती देखीं, जिनका देश को इंतजार था। भगवान राम अपने घर लौट आये हैं.

हम सभी ने 370 का उन्मूलन देखा। दूसरे कार्यकाल में नारी शक्ति वंदन कानून बनाया गया। अंतरिक्ष से लेकर ओलंपिक तक, संसद से लेकर सशस्त्र सेवाओं तक, देश ने महिलाओं का सशक्तिकरण देखा। अमृत भारत और नमो भारत ट्रेनों ने मुझे मेरी भविष्य की महत्वाकांक्षाओं तक पहुंचाया है। भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा एविएशन हब बन गया।

  1. समापन पर विरोधियों को आमंत्रित किया.
    प्रधानमंत्री ने कहा, ”हमारे लिए देश सबसे पहले है.” मैं सभी राजनीतिक दलों के सभी सदस्यों से आग्रह करता हूं: राष्ट्र से बढ़कर कुछ भी आवश्यक नहीं है। आइए हम अपने राष्ट्र के निर्माण के लिए मिलकर काम करें। मैं आपसे मदद की अपील कर रहा हूं. मुझे सामने आए अवसर का लाभ उठाने के लिए आपकी सहायता की आवश्यकता है।

लेकिन अगर आप समर्थन करने में असमर्थ हैं और सिर्फ ईंटें उछालने की क्षमता रखते हैं, तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आपकी फेंकी गई हर ईंट और पत्थर एक विकसित भारत की नींव में स्थापित होंगे। वे प्रसिद्ध हैं, और हम काम कर रहे हैं। मजदूरों को नामदारों की बात सुननी चाहिए. हम सुनते रहेंगे और देश को आगे बढ़ाएंगे।’