प्रधानमंत्री मोदी आज सहकारी क्षेत्र की कई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे

Prime Minister Modi

आज (24 फरवरी) प्रधानमंत्री मोदी नई दिल्ली के भारत मंडपम में सहकारिता से जुड़ी कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वह दुनिया की सबसे बड़ी सहकारी अनाज भंडारण योजना के लिए पायलट प्रोजेक्ट भी लॉन्च करेंगे। इस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में देश भर में अनाज भंडारण सुविधाओं का निर्माण किया गया है। यह 11 राज्यों में 11 प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (PACS) द्वारा चलाया जाता है।

इस प्रयास के तहत, प्रधान मंत्री गोदामों और अन्य कृषि बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए देश भर में अतिरिक्त 500 पैक्स के लिए आधार तैयार करेंगे।

पैक्स के लिए 2,500 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है.
PACS गोदामों को खाद्यान्न आपूर्ति श्रृंखला से निर्बाध रूप से जोड़ना चाहता है, जिससे खाद्य सुरक्षा में सुधार होगा। प्रधानमंत्री देशभर की 18 हजार पैक्स को कम्प्यूटरीकृत करने की पहल भी शुरू करेंगे। केंद्र ने इस प्रमुख परियोजना के लिए 2,500 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया है।

इस पहल का लक्ष्य पैक्स को नाबार्ड से जोड़कर उनका संचालन करना है। इस तरह करोड़ों छोटे और सीमांत किसानों को फायदा होगा. नाबार्ड ने इस परियोजना के लिए एक राष्ट्रीय स्तर का मानक सॉफ्टवेयर बनाया है, जिसका उद्देश्य पूरे देश में पैक्स की विविध आवश्यकताओं को पूरा करना है।

मोदी ने जम्मू में एम्स-आईआईएम का उद्घाटन किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (20 फरवरी) जम्मू दौरे पर हैं. उन्होंने यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की स्थापना की। अनूठी विशेषता यह है कि पीएम मोदी ने 2019 में आधारशिला भी रखी। उन्होंने भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) का भी शुभारंभ किया।

मोदी ने जम्मू में लगभग 32 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया। इसी अवसर पर, प्रधान मंत्री ने जम्मू हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन और ‘कॉमन यूजर फैसिलिटी’ पेट्रोलियम भंडारण की आधारशिला रखी।

मोदी ने कहा कि जहां पहले जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद और अलगाव की आवाजें उठती थीं, वहीं अब सभी क्षेत्रों में विकास हो रहा है। राज्य में अब 12 मेडिकल स्कूल हैं। घाटी रेल मार्ग से जुड़ी हुई है। जम्मू और कश्मीर भारत का एक राज्य है जहां दो एम्स निर्माणाधीन हैं।