RBI की कड़ी कार्रवाई के बाद Paytm का पहला रिएक्शन

Paytm

Paytm के खिलाफ आरबीआई के बड़े कदम के बाद बिजनेस ने अपना पहला जवाब जारी किया है। पेटीएम की मूल कंपनी ने सोशल मीडिया साइट X पर प्रतिक्रिया दी है।

रिजर्व बैंक ने बुधवार को Paytm पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी, 2024 से नए ग्राहक स्वीकार करने पर रोक लगा दी। रिजर्व बैंक ने जानकारी देते हुए कहा कि Paytm पेमेंट्स बैंक कई नियमों को तोड़ रहा है। ऐसे मामलों में, सेंट्रल बैंक ने बैंक के ऑडिट के बाद यह निर्णय लिया। आरबीआई के नियम के बाद, Paytm पेमेंट्स बैंक 29 फरवरी, 2024 से ग्राहकों के खातों और वॉलेट फास्टैग में जमा/टॉप-अप स्वीकार नहीं कर पाएगा। आरबीआई के महत्वपूर्ण कदम के बाद, कंपनी ने अपना पहला जवाब जारी किया है।

इस विषय के जवाब में, Paytm पेमेंट बैंक लिमिटेड की मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड (ओसीएल) ने कहा कि पीपीबीएल 31 जनवरी, 2024 के आरबीआई परिपत्र में उल्लिखित सभी आवश्यकताओं का पालन करने का प्रयास कर रहा है। 1949 के बैंकिंग विनियमन अधिनियम की धारा 35ए के तहत निर्देश। पीपीबीएल आरबीआई के दिशानिर्देशों का शीघ्र अनुपालन करने के लिए कई प्रयास कर रहा है। इसके लिए वह आरबीआई और अन्य बैंकों के साथ सहयोग करने का प्रयास कर रही है।

बचत खाताधारकों पर पेटीएम का कोई असर नहीं पड़ेगा।
सेंट्रल बैंक के फैसले के बाद, Paytm पेमेंट्स बैंक 29 फरवरी से नए ग्राहकों को नामांकित करने में असमर्थ होगा, हालांकि मौजूदा ग्राहक अपने खातों से धन निकालना जारी रख सकते हैं। ग्राहक बचत, चालू, प्रीपेड, फास्टैग और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) खातों से बिना किसी समस्या के धनराशि निकाल सकते हैं।

पेटीएम को इतना घाटा झेलने की उम्मीद है.
Paytm के खिलाफ भारतीय रिजर्व बैंक के कदम के बाद कारोबार ने कहा कि इसका असर पेटीएम पेमेंट्स बैंक की वित्तीय स्थिति पर पड़ेगा। कारोबार का अनुमान है कि मार्च तक नई जमा लेने में देरी से उसके सालाना मुनाफे (ईबीआईटीडीए) पर 300 से 500 करोड़ रुपये का असर पड़ेगा. रिजर्व बैंक के फैसले के बाद गुरुवार को कंपनी के शेयर 20% गिर गए।