वर्ल्ड कप में आज दूसरा मैच पाकिस्तान Vs श्रीलंका:पहले मैच में हार के बाद वापसी करना चाहेगी शनाका की टीम; जानिए कम्प्लीट प्रिव्यू

world cup

वर्ल्ड कप 2023 में मंगलवार 10 अक्टूबर को दो मैच होने हैं। पहला मैच बांग्लादेश और इंग्लैंड के बीच होगा। दूसरा मैच, पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच हैदराबाद में खेला जाएगा। यह मैच राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। ये मैच दोपहर 2 बजे शुरू होगा। इसके आधे घंटे पहले टॉस होगा।

हम यहां दूसरे मैच का कम्प्लीट प्रिव्यू जानेंगे। इनमें पाकिस्तान और श्रीलंका का हेड-टु-हेड रिकॉर्ड, पिच रिपोर्ट, वेदर कंडीशन और पॉसिबल प्लेइंग शामिल हैं।

हेड-टु-हेड और हालिया रिकॉर्ड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल मिलाकर 156 ODI खेले गए हैं। 92 में पाकिस्तान और 59 में श्रीलंका को जीत मिली। 1 मैच टाई रहा, जबकि 4 में कोई नतीजा नहीं निकल सका। वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच 7 मुकाबले हुए और हर बार जीत पाकिस्तान को मिली।

पिछले महीने एशिया कप में पाकिस्तान और श्रीलंका दोनों का ही प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। दोनों टीमों को टीम इंडिया ने आसानी से हराया था। बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तान टीम जब वर्ल्ड कप के लिए भारत पहुंची तो उसे दोनों वॉर्म-अप गेम्स (न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) में हार मिली। हां, इस टीम ने अपने पहले मैच में नीदरलैंड को जरूर 81 रन से हराया।

दूसरी तरफ, श्रीलंका के लिए वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले ही दिक्कतों का सामना था। दुष्मंथा चमीरा और वनिंदू हसरंगा इंजरी के चलते टीम से बाहर हो गए। पहले मैच में साउथ अफ्रीका ने श्रीलंकाई बॉलिंग को बिल्कुल एक्सपोज कर दिया। साउथ अफ्रीका ने 428/5 का स्कोर बनाया और श्रीलंकाई टीम 326 रन पर सिमट गई।

टॉप परफॉर्मर
अब बात कर लेते हैं, दोनों टीमों के टॉप परफॉर्मर्स की। पाकिस्तान से शुरुआत करते हैं। कप्तान बाबर आजम ने इस साल यानी 2023 में अब तक 17 मैच में 750 रन स्कोर किए हैं। इस दौरान 84 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट के साथ 2 शतक और 6 अर्धशतक लगाए। बॉलिंग फ्रंट की बात करें तो स्पीड स्टार हारिस रऊफ इस साल अब तक काफी कामयाब रहे। उन्होंने 14 मैच में 5.47 की इकोनॉमी के साथ 27 विकेट अपने खाते में दर्ज कराए।

श्रीलंका की तरफ से इस साल अब तक पथुम निसांका बल्ले से सबसे ज्यादा कामयाब रहे। उन्होंने 21 मैच में 2 शतक के साथ कुल 819 रन बनाए। दूसरी तरफ, गेंदबाजी में महीश तीक्षणा का पलड़ा भारी रहा। तीक्षणा ने 13 मैच में 31 विकेट लिए और उनका इकोनॉमी रेट बेहतरीन (4.50) रहा।

ये मैच अहम क्यों

  • फाइनल से पहले वर्ल्ड कप 2023 का सबसे हाई वोल्टेज मैच 14 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। पाकिस्तान ने पहले मैच में नीदरलैंड की सबसे कम अनुभवी टीम को हराया था। हालांकि, ‘मेन इन ग्रीन’ का असल इम्तिहान अब शुरू होगा।
  • हैदराबाद की गर्मी और उमस पाकिस्तान टीम को भारी पड़ सकती है, लेकिन श्रीलंकाई प्लेयर्स अपने देश में करीब-करीब इसी तरह के हालात में खेलते हैं। लिहाजा, मौसम उनके लिए शायद ही परेशानी पैदा करे। दोनों ही एशियाई टीमें हैं और उन्हें इन कंडीशन्स और इस तरह के विकेट्स पर खेलने की आदत है।

मौसम साफ रहेगा हैदराबाद में 10 अक्टूबर को मौसम साफ रहेगा। बारिश की संभावना सिर्फ 10% है। इस दौरान हवा की रफ्तार 10 किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी। उमस आम दिनों की तुलना में कुछ कम (51%) रहेगी। हालांकि, हवा की रफ्तार कम रहने से उमस ज्यादा महसूस होगी। पूरे दिन आसमान साफ रहेगा और कम से कम कुदरत की तरफ से इस मैच के पूरा होने की गारंटी है।

वर्ल्ड कप

राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का विकेट बैटिंग फ्रेंडली माना जाता है। उम्मीद है कि पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच मैच हाई स्कोरिंग रहेगा।

पिच रिपोर्ट
राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का विकेट बैटिंग फ्रेंडली माना जाता है। इसलिए उम्मीद है कि यह मैच हाई स्कोरिंग हो सकता है। पाकिस्तान के दोनों वाॅर्म-अप मैचों में यहां 300 से ज्यादा स्कोर हुआ। इस विकेट पर दूसरी पारी में स्पिनर्स को मदद मिलती है। नीदरलैंड के खिलाफ शादाब खान को काफी स्पिन मिला था। श्रीलंका के पास पाकिस्तान से बेहतर स्पिन अटैक है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग XI
पाकिस्तान : 
फखर जमान, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ।
श्रीलंका : कुसल परेरा, पथुम निसांका, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका, धनंजय डी सिल्वा, दसुन शनाका (कप्तान), दुनिथ वेल्लालागे, मथीश पथिराना, दिलशान मदुशंका और महीश तीक्षणा।

Source: ln.run/MA-4M

Leave a Reply