मन की बात में मोदी का मेंटल-फिजिकल हेल्थ पर जोर: अक्षय बोले- एक्टर्स जैसी बॉडी न बनाएं,

Mann ki Baat

रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 108वें संस्करण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया. प्रसारण में मोदी ने सबसे ज्यादा जोर फिट इंडिया पहल पर दिया. शतरंज के ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद और अभिनेता अक्षय कुमार ने उन्हें मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर सलाह दी।

पीएम ने 108वें एपिसोड की शुरुआत 108 नंबर के महत्व पर चर्चा से की. उन्होंने कहा कि 108 नंबर का महत्व और इसकी पवित्रता इस देश में गहन शोध का विषय है. मंत्र का जाप 108 बार करें। मंदिरों में 108 सीढ़ियाँ हैं। इसीलिए यह प्रसंग मेरे लिए अधिक सार्थक हो गया है।

इसके बाद मोदी ने फिट इंडिया, शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य और पोषण के बारे में लंबी बातचीत की। उन्होंने कहा कि भारत के प्रयासों के परिणामस्वरूप 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में नामित किया गया था।

अंत में मोदी ने लोगों से श्री राम के भजन को सोशल मीडिया पर शेयर करने का आग्रह किया. उन्होंने सुझाव दिया कि लोग अपने कार्यों को प्रदर्शित करने के लिए श्री राम भजन हैशटैग का उपयोग करें। इसके परिणामस्वरूप देश के सभी लोग प्रसन्न होंगे।

पीएम मोदी ने 2023 में भारत की उपलब्धियां गिनाईं.
प्रधानमंत्री ने 2023 का जिक्र करते हुए कहा कि इस साल नारी शक्ति वंदन पारित किया गया. उसी वर्ष नारी शक्ति वंदन विधेयक भी पारित किया गया। नाटो-नाटो को अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। इस साल की टीम ने भी देश का मान बढ़ाया. इसके अलावा, भारत एक इनोवेशन हॉटस्पॉट के रूप में उभर रहा है। अब हम विश्व रैंकिंग में 40वें स्थान पर हैं।

2019 में, प्रधान मंत्री ने फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की।
29 अगस्त, 2019 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की। इस दिन को खेल दिवस के नाम से भी जाना जाता है। फिट इंडिया मूवमेंट का लक्ष्य सभी भारतीयों, विशेषकर छात्रों के जीवन में शारीरिक व्यायाम को प्रोत्साहित करना है।

मन की बात का पहला एपिसोड 2014 में प्रसारित हुआ था।
मन की बात का पहला एपिसोड 3 अक्टूबर 2014 को प्रसारित हुआ। पहले एपिसोड में 14 मिनट का समय था। जून 2015 में इसे बढ़ाकर 30 मिनट कर दिया गया। मन की बात का 100वां एपिसोड 30 अप्रैल, 2023 को प्रसारित हुआ। मन की बात 23 भाषाओं और 29 बोलियों में उपलब्ध है। यह फ्रेंच, पश्तो और चीनी सहित 11 अन्य भाषाओं में भी उपलब्ध है।