आज से भारतीय नौसेना का सैन्य अभ्यास मिलन-24 : INS विक्रांत और विक्रमादित्य साथ नजर आएंगे

Indian Navy

भारतीय नौसेना का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास मिलन-24 आज विशाखापत्तनम में शुरू हो रहा है। इसमें 51 देशों की नौसेनाएं शामिल हैं। MILAN-24 में हिस्सा लेने के लिए 35 बड़े युद्धपोत और 50 विमान भारत आ चुके हैं.

यह मिलान-24 का 12वां संस्करण है, जो 27 फरवरी तक चलेगा। नौसेना ने ट्रिपल सी (सौहार्दपूर्ण, सद्भाव और सहयोग) का विषय चुना है। MILAN-24 एक द्विवार्षिक सैन्य अभ्यास है जो 1995 में केवल चार देशों के साथ शुरू हुआ था।

संयुक्त राज्य अमेरिका के अलावा, ऑस्ट्रेलिया, जापान, वियतनाम, थाईलैंड, मालदीव, यूनाइटेड किंगडम, मलेशिया, कनाडा, स्पेन, जर्मनी, इटली, दक्षिण कोरिया, बांग्लादेश, इंडोनेशिया, म्यांमार, इराक, ब्राजील और यमन के प्रतिनिधि शामिल हुए हैं। मिलान-24 की यात्रा की।

सबसे पहले, यह निर्धारित करें कि भारतीय नौसेना कौन से प्रदर्शन आयोजित करेगी।

आईएनएस विक्रमादित्य और आईएनएस विक्रांत के अलावा, भारतीय नौसेना कम से कम 30 जहाजों का संचालन करेगी। अभ्यास का नाम ‘बहुपक्षीय नौसेना अभ्यास – MILAN-2024’ है।

मिलान-24 के दौरान, सी चरण में चार दिनों तक एक तरंग प्रदर्शन होगा।
समुद्री चरण 24 से 27 फरवरी तक MILAN-24 में होगा, जिसमें 51 देशों के बेड़े के प्रतिनिधि शामिल होंगे। यही वह क्षण होता है जब नौसैनिक समुद्र की लहरों पर करतब दिखाते हैं।

अरब सागर के वाणिज्य गलियारे पर हाल के ड्रोन हमलों ने वैश्विक चिंता पैदा कर दी है। मिलान अभ्यास के दौरान, नौसेनाएं ड्रोन हमलों से बचने का अभ्यास करने के साथ-साथ नौसेना विरोधी समुद्री डकैती अभियानों को डिजाइन करने का भी अभ्यास करेंगी।

मौजूदा तनाव के बावजूद मालदीव की नौसेना शामिल होगी.
मालदीव ने लेफ्टिनेंट कर्नल यूसुफ निशार के नेतृत्व में एक नौसैनिक दल तैनात करने का विकल्प चुना है। दोनों देशों की उच्च स्तरीय कोर समितियों की दो बार बैठक के बाद मालदीव ने MILAN-24 में शामिल होने का विकल्प चुना। जिसमें इस पर चर्चा की गई.

सूत्रों के मुताबिक, मालदीव और भारत के बीच तीसरी उच्च स्तरीय बैठक फरवरी के आखिरी हफ्ते में होगी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मार्च में मिनिकॉय जाएंगे. वह आईएनएस जटायु का उद्घाटन करेंगे.

भारत और मालदीव के बीच संघर्ष क्यों शुरू हुआ?
9 सितंबर, 2023 को मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव में चीन समर्थक उम्मीदवार मोहम्मद मोइज़ू के जीतने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है। उनके सत्ता में आते ही मालदीव ने ‘इंडिया आउट’ नीति अपनाई। मोइज्जू ने भारत से अपने सैनिकों को हटाने का आग्रह किया.

मालदीव ने 2018 में MILAN नौसैनिक अभ्यास में शामिल होने के भारत के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया, जबकि राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन चीन समर्थक थे। उस समय मालदीव पूरी तरह से बीजिंग के नियंत्रण में था।