मानहानि केस- अहमदाबाद कोर्ट में पेश होंगे अरविंद केजरीवाल-संजय:PM की डिग्री से जुड़े मामले में गुजरात यूनिवर्सिटी ने दर्ज करवाया है केस

मानहानि केस- अहमदाबाद कोर्ट में पेश होंगे केजरीवाल-संजय:PM की डिग्री से जुड़े मामले में गुजरात यूनिवर्सिटी ने दर्ज करवाया है केस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री से जुड़े एक मामले में आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और सांसद संजय सिंह अहमदाबाद की मेट्रोपोलिटन कोर्ट में पेश होंगे। बीते महीने 7 जून को हुई सुनवाई में दोनों कोर्ट नहीं पहुंचे थे। वकील ने पेशी से छूट के लिए आवेदन दिया था, जिसे कोर्ट ने एक्सेप्ट कर दोनों को 13 जुलाई को कोर्ट में पेश होने का निर्देश दिया था।

गौरतलब है कि अहमदाबाद में स्थित गुजरात यूनिवर्सिटी ने दोनों नेताओं के खिलाफ मानहानि का केस दर्ज करवाया है। PM मोदी की डिग्री से जुड़े इस मामले में केजरीवाल और संजय सिंह पर यूनिवर्सिटी की छवि खराब करने का आरोप है।

संस्थान की प्रतिष्ठा पर सवाल उठाया: यूनिवर्सिटी
गुजरात यूनिवर्सिटी ने दायर याचिका में कहा है कि केजरीवाल और संजय सिंह लगातार संस्थान की प्रतिष्ठा पर सवाल उठा रहे हैं। उनको पता है कि PM की डिग्री पहले ही वेबसाइट पर अपलोड की जा चुकी है। इसके बावजूद दोनों नेता कह रहे हैं कि डिग्री न दिखाकर यूनिवर्सिटी सच छिपा रही है, जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है।

समन जारी होने के बावजूद कोर्ट नहीं पहुंचे थे
कोर्ट ने 15 अप्रैल को हुई सुनवाई में आप के दोनों नेताओं को 23 मई को पेश होने का आदेश दिया था। जज ने कहा था कि प्रथमदृष्टया इनके खिलाफ IPC की धारा 500 (मानहानि) के तहत ही मामला प्रतीत होता है। दोनों नेताओं को 23 मई को कोर्ट में हाजिर होना था, लेकिन वे नहीं हुए। AAP ने दावा किया कि कोर्ट से कोई समन ही नहीं मिला था। इसके बाद कोर्ट ने दोबारा समन जारी किया और 7 जून को पेश होने के लिए कहा था।

PM मोदी की डिग्री की डिटेल देने का आदेश रद्द

गुजरात हाईकोर्ट के सिंगल जज जस्टिस बीरेन वैष्णव ने चीफ इन्फॉर्मेशन कमिश्नर (CIC) के 2016 में दिए गए आदेश को रद्द कर दिया। इस आदेश में पीएमओ के जन सूचना अधिकारी (PIO) और गुजरात यूनिवर्सिटी और दिल्ली यूनिवर्सिटी के PIO को मोदी की ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री की डिटेल पेश करने के निर्देश दिए गए थे।

AAP के डिग्री कैंपेन पर पवार बोले- ये बड़ा मुद्दा नहीं

अडाणी मुद्दे पर JPC की मांग को बेकार बताने वाले NCP चीफ शरद पवार ने अब PM मोदी की डिग्री विवाद पर अपनी अलग राय दी है। पवार ने कहा कि किसकी क्या डिग्री है ये राजनीतिक मुद्दा नहीं है। बेरोजगारी, महंगाई, कानून व्यवस्था जैसे मुद्दों पर सरकार की आलोचना होनी चाहिए।

Source: ln.run/tAMSo

Leave a Reply