G20 समिट के लिए मेहमानों का भारत आना शुरू:मॉरिशस PM जुगनौथ पहुंचे, बोले- वन अर्थ, वन फैमिली एंड वन फ्यूचर थीम सबसे बेहतर

G 20

राजधानी नई दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को होने वाली G20 समिट के लिए विदेशी मेहमानों का आना गुरुवार को शुरू हो गया है। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनौथ समिट के लिए पहुंच गए हैं। उन्होंने समिट की थीम- वन अर्थ, वन फैमिली एंड वन फ्यूचर के लिए कहा कि मुझे लगता है कि इससे बेहतर थीम हो ही नहीं सकती थी जिसे भारत ने चुना है। इसे संस्कृत के ‘वसुधैव कुटुंबकम’ से लिया गया है।

जुगनौथ ने कहा कि मुझे लगता है कि जब हम जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को देखते हैं तो यह और भी प्रासंगिक है। क्योंकि एक देश जो करता है, उसका असर न केवल उस देश पर बल्कि पूरी दुनिया पर पड़ता है। इसलिए, हमें सामूहिक रूप से यह दिखाना होगा और हमें सामूहिक रूप से इस पर काम करना होगा। हम में से हरेक का कर्तव्य है कि हम ग्रह को बचाएं और पूरी आबादी को बचाएं।

मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि भारत ने की इनक्सूसिव (समावेशी) एप्रोच है। हर किसी को इसमें शामिल करने का प्रयास किया है।

वहीं 7 सितंबर को मेक्सिको और ईयू काउंसिल के प्रमुख के अलावा IMF, OECD और WTO के प्रमुख भारत पहुंच रहे हैं।अधिकतर राष्ट्राध्यक्ष 8 सितंबर को भारत पहुंच रहे हैं।

नाइज़ीरिया के राष्ट्रपति 6 सितंबर को पहुंचे थे

जी20 में शामिल होने नाइजीरिया के राष्ट्रपति अहमद तिनुबु 6 सितंबर को भारत पहुंच गए हैं।

जी20 में शामिल होने नाइजीरिया के राष्ट्रपति अहमद तिनुबु 6 सितंबर को भारत पहुंच गए हैं।

जी20 समिट में गेस्ट देश के तौर पर आमंत्रित किए गए नाइज़ीरिया के राष्ट्रपति अहमद तिनुबु 6 सितंबर को ही भारत पहुंच गए हैं।

8 सितंबर को पहुंचेंगे अधिकतर राष्ट्राध्यक्ष
जी20 समिट में शामिल होने आ रहे अधिकतर देशों के राष्ट्राध्यक्ष 8 सितंबर को भारत पहुंचेंगे। UK के PM ​​​​​​​ऋषि सुनक 8 सितंबर को दोपहर 1:20 बजे, जापान के PM किशिदा फूमियो दोपहर 2:15 बजे, आस्ट्रेलिया के PM एंथनी अलबनीज शाम 6:15 बजे, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव दोपहर 2:35 बजे, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शाम 6:40 बजे, चीन के PM ली कियांग शाम 7:55 बजे, ​​​​​​​ब्राजील के राष्ट्रपति लुईज इनैसियो लुला जा सिल्वा रात 9:45 बजे, ​​​​​​​इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो रात 10 बजे दिल्ली पहुंच रहे हैं।

इनके अलावा कनाडा, यूएई, तुर्किये समेत कई और देशों के राष्ट्र प्रमुख भी 8 सितंबर को दिल्ली पहुंचेंगे।

10 सितंबर को मोदी से मिलेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों

G20 समिट के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों भारत आएंगे। वे PM नरेंद्र मोदी से बाइलेट्रल बातचीत करेंगे।

G20 समिट के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों भारत आएंगे। वे PM नरेंद्र मोदी से बाइलेट्रल बातचीत करेंगे।

G20 समिट के लिए भारत आ रहे फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों समिट के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बाइलेट्रल बातचीत करेंगे। न्यूज एजेंसी के मुताबिक- यह मुलाकात समिट खत्म होने के बाद 10 सितंबर को होगी। माना जा रहा है कि यह मुलाकात लंच के दौरान होगी।

Source: ln.run/GLGct

Leave a Reply