गौतम अडाणी भारत के सबसे अमीर कारोबारी: लेकिन दुनिया में 12वें नंबर पर

Gautam-Adani

अडाणी ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमैन गौतम अडाणी, ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अडाणी को पछाड़कर तीसरी बार भारत के सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं। शेयर की कीमत में बढ़ोतरी के कारण गौतम अडाणी वैश्विक सूची में शीर्ष 12 में आ गए हैं, जबकि अंबानी एक स्थान गिरकर 13वें स्थान पर आ गए हैं।

गौतम अडाणी की नेटवर्थ इस साल 13 अरब डॉलर यानी करीब 1.08 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 97.6 अरब डॉलर यानी करीब 8.12 लाख करोड़ रुपये हो गई है। इस साल मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 665 मिलियन रुपये यानी करीब 5 हजार करोड़ रुपये बढ़कर 97 अरब डॉलर यानी करीब 8.07 लाख करोड़ रुपये हो गई है।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के परिणामस्वरूप निवल मूल्य में वृद्धि
अडाणी-हिंडनबर्ग विवाद में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के कारण, समूह के सभी दस शेयरों के मूल्य में वृद्धि हुई, जिससे अडाणी की कुल संपत्ति में वृद्धि हुई। पिछले साल 24 जनवरी को अमेरिकी शॉर्ट सेलर संगठन हिंडनबर्ग ने गौतम अडाणी पर शेयर हेरफेर और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाया था, जिससे कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट आई थी।

सेबी और छह सदस्यीय कमेटी जांच कर रही थी.
मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने छह सदस्यीय समिति नियुक्त की. बाजार नियामक सेबी से भी जांच का अनुरोध किया गया. सुप्रीम कोर्ट ने 3 जनवरी को अपने फैसले में चार प्रमुख बिंदुओं पर प्रकाश डाला, जो अनिवार्य रूप से अडाणी के लिए स्वास्थ्य का एक साफ बिल है।

  • सेबी ने 22 मामलों में जांच पूरी की, जिनमें से 2 मामलों की जांच 3 महीने के भीतर पूरी की गई।
  • सेबी के नियामक ढांचे में हस्तक्षेप करने की इस अदालत की क्षमता प्रतिबंधित है।
  • ओसीसीपीआर रिपोर्ट की व्याख्या सेबी की जांच पर संदेह जताने के रूप में नहीं की जानी चाहिए।
  • जांच सेबी से एसआईटी को ट्रांसफर नहीं की जानी चाहिए.