‘भारत को जोड़ने की सोच महात्मा गांधी की’, गांधी जयंती के मौके राहुल गांधी ने बापू को इस तरह किया याद

Gandhi Jayanti

2 अक्टूबर गांधी जयंती के मौके पर तमाम बड़े नेता राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंच रहे हैं.

गांधी जयंती पूरा देश आज (02 अक्टूबर) राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिन को मना रहा है. भारत की आजादी की लड़ाई में बापू का महत्वपूर्ण योगदान रहा. वे इस आंदोलन में महानायक रूप में थे. उन्होंने भारत वासियों को एकत्रित कर अंहिंसा और सत्य के मार्ग पर चलकर देश को आजाद कराने में अहम योगदान दिया.

गांधी जी ने लोगों को हमेशा अहिंसा और सत्य के मार्ग के चलने के उपदेश दिए. कहा जाता है कि, धार्मिक ग्रंथों के माध्यम से ही उन्हें ये उपदेश मिले. अंतकाल में उनके मुख से ‘हे राम’ निकला. आज भी राजघाट पर बापू की समाधि में ‘हे राम’ लिखा हुआ है. 2 अक्टूबर के दिन दिल्ली के राजघाट पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इस मौके पर तमाम हस्तियां बापू को श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंच रही हैं. इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी बापू के श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट पहुंचे.

वहीं इस मौके पर देश में स्वच्छता अभियान भी चलाया जा रहा है. बीते दिन पीएम मोदी से लेकर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ-साथ तमाम केंद्रीय मंत्रियों ने झाड़ू लगाई. वहीं, आज गांधी जयंती पर विपक्ष बड़ा प्रदर्शन करने जा रहा है.

एक ओर I.N.D.I.A. गठबंधन आज मुंबई में ‘मैं भी गांधी’ नाम से शांति मार्च निकालेगा जिसमें कई बड़े नेता शामिल हो सकते हैं तो दूसरी तरफ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) दो दिनों तक दिल्ली में केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने जा रही है. आज सोमवार (02 अक्टूबर) टीएमसी सांसद और महासचिव अभिषेक बनर्जी की अगुवाई में पहले राजघाट और फिर अगले दिन मंगलवार (03 अक्टूबर) को जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने जा रही है.

इस मौके पर समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि गांधी जी और शास्त्री जी की जयंती पर एक बार फिर से सत्य, अहिंसा और सादगी का संकल्प दोहराना है और देश को घृणा-वैमनस्य के वातावरण से स्वतंत्र कराने के लिए ‘नये स्वतंत्रता आंदोलन’ को सफल बनाना है. 

Source: ln.run/2qXbg

Leave a Reply