IPL 2024-28 के टाइटल स्पॉन्सर राइट्स की नीलामी करेगा BCCI:जारी किया टेंडर….

BCCI

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आईपीएल शीर्षक प्रायोजक अधिकारों की बिक्री के लिए एक निविदा जारी की है। बोर्ड 2024 से 2028 तक, निम्नलिखित पांच सीज़न के लिए नीलामी आयोजित करेगा।

टाटा आईपीएल का वर्तमान शीर्षक प्रायोजक है, जिसने बीसीसीआई के साथ दो साल की व्यवस्था में 600 करोड़ रुपये में अधिकार खरीदे हैं।

कंपनियों को टेंडर पेपर खरीदना जरूरी होगा.
बोर्ड द्वारा जारी सूचना के अनुसार, प्रायोजक अधिकार खरीदने में रुचि रखने वाली कंपनियों को निविदा कागजी कार्रवाई हासिल करने की आवश्यकता होगी। इस दस्तावेज़ के लिए कंपनियों को 5 लाख रुपये का गैर-वापसीयोग्य शुल्क देना होगा। दस्तावेज़ 8 जनवरी, 2024 तक खरीदा जा सकता है। कंपनियों को कागज़ प्राप्त करने के बाद भुगतान की जानकारी ipltitlesponsor2023.itt@bcci.tv पर प्रदान करनी होगी।

बोर्ड ने यह भी कहा है कि निविदा दस्तावेज प्राप्त करने का मतलब यह नहीं है कि केवल ऐसे दस्तावेज के आधार पर ही बोली में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी। नीलामी में भाग लेने की अनुमति देने से पहले बोर्ड प्रत्येक कंपनी की पात्रता का मूल्यांकन करेगा।

टाइटल स्पॉन्सरशिप के साथ नाम जोड़ने के लिए करोड़ों रुपये का भुगतान किया गया है।
टाटा आईपीएल का वर्तमान शीर्षक प्रायोजक है। इसका मतलब है कि आईपीएल को अब केवल आईपीएल के बजाय टाटा आईपीएल के नाम से जाना जाता है। मतलब लीग से पहले ब्रांड का नाम. 2008 में डीएलएफ का नाम बदलकर आईपीएल कर दिया गया। इसे शीर्षक प्रायोजन के रूप में जाना जाता है, जिसके लिए कंपनियां बोली लगाती हैं और अनुबंध जीतती हैं।

2008 में, शीर्षक प्रायोजन प्रति वर्ष 50 करोड़ रुपये का था, लेकिन 2023 तक, यह प्रति वर्ष 300 करोड़ से अधिक का हो जाएगा। टाटा और बीसीसीआई ने दो साल का समझौता किया जिसके लिए टाटा ने कुल 600 करोड़ रुपये का भुगतान किया।

खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को होगी.
आईपीएल 2024 सीज़न की नीलामी 19 दिसंबर को दोपहर 2:30 बजे दुबई में होगी। सोमवार को बीसीसीआई ने 333 खिलाड़ियों के नाम जारी किए. दस टीमों के बीच 77 स्थान खुले हैं, जिसका मतलब है कि 333 में से 77 खिलाड़ियों की नीलामी की जाएगी, जिनमें से 30 विदेशी होंगे।

वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन खिलाड़ी ट्रैविस हेड समेत कुल 23 खिलाड़ियों की बेसिक कीमत 2 करोड़ रुपये है. 333 खिलाड़ियों में से 214 भारतीय हैं। 199 विदेशी या अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हैं। दो खिलाड़ी एसोसिएट नेशन से हैं.

Leave a Reply