एशिया कप में आज SL vs PAK:श्रीलंका हारा तो पहली बार भारत-पाकिस्तान में फाइनल होगा; नसीम, फखर और रऊफ नहीं खेलेंगे

एशिया कप

एशिया कप-2023 का 5वां सुपर-4 मुकाबला आज श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में भारतीय टाइमिंग के मुताबिक दोपहर 3:00 बजे शुरू होगा। टॉस दोपहर 2:30 बजे होगा।

आज जीतने वाली टीम फाइनल में प्रवेश करेगी, जबकि दूसरी बाहर हो जाएगी। यदि श्रीलंका हार जाता है तो एशिया कप इतिहास में पहली बार भारत और पाकिस्तान फाइनल खेला जाएगा। श्रीलंका और पाकिस्तान के 2-2 पॉइंट्स हैं और मैच जीतने वाली टीम के पास 4 पॉइंट्स होंगे। भारत पहले ही 4 पॉइंट्स लेकर टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच चुका है।

अगर मुकाबला बारिश की वजह से रद्द होता है, तो श्रीलंका टीम फाइनल खेलेगी। क्योंकि उसका रन रेट पाकिस्तान से बेहतर है।

इस खबर में हम दोनों टीमों के प्रदर्शन, पिच रिपोर्ट, वेदर कंडीशन और पॉसिबल प्लेइंग इलेवन के बारे में जानेंगे…

सुपर-4 में दोनों टीमों का आखिरी मुकाबला
यह दोनों ही टीमों का तीसरा और आखिरी सुपर-4 मैच है। डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका ने पहले मैच बांग्लादेश को 21 रन से हराया था और दूसरे मैच में भारत से 41 रन से हार गई थी। दूसरी ओर पाकिस्तान ने पहले सुपर-4 मैच में बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया और दूसरे में भारत से 228 रन से हार गई।

हेड टु हेड
श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच अब तक 155 वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं। पाकिस्तान ने 92 और श्रीलंका ने 58 मैचों में जीत हासिल की है। 4 मैच नो रिजल्ट और एक मैच टाई रहा है।

वनडे फॉर्मेट में दोनों टीमें आखिरी बार 2019 में आमने-सामने हुई थीं, तब पाकिस्तान को जीत मिली थी। अगर पाकिस्तान यह मुकाबला जीतता है, तो उनकी श्रीलंका पर लगातार नौवीं जीत होगी।

एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में इन टीमों का हेड-टु-हेड क्या रहा है यह आप अगली तस्वीर में देख सकते हैं।

श्रीलंका की ओर से समरविक्रमा के नाम सबसे ज्यादा रन
श्रीलंका की ओर से एशिया कप 2023 में सबसे ज्यादा रन सदीरा समरविक्रमा के नाम है। दुनिथ वेल्लालागे ने देश के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। एशिया कप 2023 में श्रीलंका के टॉप बैटर और बेस्ट बॉलर का प्रदर्शन अगले ग्राफिक में देखिए…

बाबर आजम टूर्नामेंट में पाक के टॉप स्कोरर
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने मैच से पहले बताया कि नसीम शाह कंधे में इंजरी के चलते एशिया कप से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह जमान खान को टीम में शामिल किया गया है। हारिस रऊफ भी इंजरी के कारण भारत के खिलाफ बॉलिंग नहीं कर सके थे, उन्हें भी श्रीलंका के खिलाफ आराम दिया जाएगा। रऊफ की जगह मोहम्मद वसीम जूनियर को मौका मिला है।

मैच से पहले पाकिस्तान ने अपनी प्लेइंग-11 अनाउंस कर दी। हारिस, नसीम के साथ फहीम अशरफ और फखर जमान को भी बाहर किया गया है। इनकी जगह मोहम्मद हारिस, मोहम्मद नवाज, जमान खान और मोहम्मद वसीम खेलेंगे।

एशिया कप 2023 में पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान बाबर आजम ने बनाए हैं। गेंदबाजी में हारिस रऊफ ने शानदार प्रदर्शन किया है। अगली तस्वीर में एशिया कप 2023 में पाकिस्तान के टॉप बैटर और टॉप बॉलर का प्रदर्शन देखिए…

बारिश की 93 फीसदी संभावना
कोलंबो में गुरुवार को बारिश की 93 फीसदी आशंका है। तापमान 26 से 31 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है।

पिच रिपोर्ट
कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम की पिच आमतौर पर स्पिनरों के लिए मददगार रही है, साथ ही यहां बल्लेबाजों को भी अच्छी मदद मिलती है। दूसरी ओर, तेज गेंदबाजों को इस मैदान पर मुश्किल होती है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11
श्रीलंका: दसुन शनाका (कप्तान),​​​​​ पथुम निसांका, दिमुथ करुणारत्ने, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, दुनिथ वेल्लालागे, महीश तीक्षणा, मथीश पथिराना और कसुन रजिथा।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद हारिस, इमाम-उल-हक, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, शाहीन अफरीदी, मोहम्मद वसीम जूनियर और जमान खान।

Source: ln.run/X1edy

Leave a Reply