साई सुदर्शन को इंडिया-ए टीम में जगह:इमर्जिंग एशिया कप के लिए टीम जारी, यश धुल कप्तानी करेंगे; नेहल वाधेरा स्टैंड-बाय प्लेयर

साई सुदर्शन को इंडिया-ए टीम में जगह:इमर्जिंग एशिया कप के लिए टीम जारी, यश धुल कप्तानी करेंगे; नेहल वाधेरा स्टैंड-बाय प्लेयर

इमर्जिंग एशिया कप के लिए इंडिया की ए टीम जारी कर दी गई है। टीम इंडिया के 15 मेंबर्स स्क्वॉड की कप्तानी यश धुल को मिली है। IPL में गुजरात टाइटंस से बेहतरीन परफॉर्म करने वाले साई सुदर्शन भी टीम का हिस्सा हैं। वहीं मुंबई इंडियंस के विस्फोटक बैटर नेहल वाधेर स्टैंड बाय प्लेयर्स में शामिल हैं।

पंजाब के ऑलराउंडर अभिषेक शर्मा को टीम के उप कप्तान बनाए गए। टूर्नामेंट 14 जुलाई से श्रीलंका में खेला जाएगा। 23 जुलाई तक चलने वाले टूर्नामेंट में भारत के साथ 7 और टीमें भी शामिल हैं।

रियान पराग को भी मिली जगह
साई सुदर्शन के साथ IPL में परफॉर्म करने वाले कई प्लेयर्स को टीम में शामिल किया गया। वहीं रियान पराग पर भी सिलेक्टर्स ने भरोसा दिखाया। हर्षित राणा को भी जगह दी गई, जिन्होंने पिछले सप्ताह दलीप ट्रॉफी में शतक लगाया। निशांत सिंधु को भी दलीप ट्रॉफी में परफॉर्मेंस के आधार पर सिलेक्ट किया गया।

चेन्नई सुपर किंग्स टीम से IPL में अच्छा परफॉर्म करने वाले लेफ्ट आर्म पेसर आकाश सिंह और ऑलराउंडर राजवर्धन हंगरगेकर को भी टीम में जगह मिली। स्टैंड बाय प्लेयर्स में 4 खिलाड़ियों के नाम दिए गए। इनमें नेहल वाधेरा, मोहित रेडकर, हर्ष दुबे और स्नेल पटेल शामिल हैं।

रिंकू सिंह को मौका क्यों नहीं मिला?
इमर्जिंग एशिया कप के लिए किसी भी तरह की उम्र सीमा नहीं है, लेकिन नए प्लेयर्स को मौका मिले, इसलिए भारत ने 23 साल से कम उम्र के खिलाड़ियों को ही टीम में चुना। स्टैंडबाय में शामिल 4 में से 3 खिलाड़ियों की उम्र भी 23 साल से ज्यादा नहीं है। इसी कारण IPL में पिछले दिनों अच्छा परफॉर्म करने वाले रिंकू सिंह को टीम में जगह नहीं मिली। रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्हें वेस्टइंडीज दौरे पर भारत की टी-20 टीम में जगह मिलेगी।

2 विकेटकीपर शामिल
विकेटकीपर स्नेल पटेल ही एकमात्र ऐसे प्लेयर हैं, जिनकी उम्र 29 साल है। हालांकि, वह स्टैंड-बाय प्लेयर्स की लिस्ट में शामिल हैं। उनके अलावा टीम में प्रभसिमरन सिंह और ध्रुव जुरेल भी बतौर विकेटकीपर शामिल किए गए हैं। दोनों ही खिलाड़ियों ने पिछले दिनों IPL में बेहतरीन प्रदर्शन किया था।

जूनियर सिलेक्शन कमेटी ने किया सिलेक्शन
इंडिया-ए टीम में प्लेयर्स का सिलेक्शन जूनियर सिलेक्शन कमेटी ने किया है। टीम इंडिया के साथ सितांशु कोटक बतौर हेड कोच जाएंगे। साईराज बहुतुले बॉलिंग कोच और मनीष बाली फील्डिंग कोच रहेंगे।

पाकिस्तान के ग्रुप में है टीम इंडिया
टूर्नामेंट में 8 टीमें शामिल की हैं। ACC के फुल मेंबर नेशन अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और भारत ने अपनी ए टीमें भेजीं। वहीं ओमान और नेपाल की सीनियर टीम को टूर्नामेंट में शामिल किया गया। UAE के पास भी सीनियर टीम भेजने का मौका था, लेकिन उन्होंने अपनी ए टीम को टूर्नामेंट खेलने भेजा।

भारतीय टीम नेपाल, UAE-ए और पाकिस्तान-ए के साथ ग्रुप-ए में है। इंडिया-ए का पहला मैच 13 जुलाई को UAE से होगा। टीम 15 जुलाई को पाकिस्तान-ए से भिड़ेगी, वहीं 18 जुलाई को टीम का सामना नेपाल से होगा। 21 जुलाई को टूर्नामेंट के 2 सेमीफाइनल और 23 जुलाई को कोलंबो में फाइनल होगा। टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा।

देखें इंडिया-ए का स्क्वॉड

  • यश धुल (कप्तान), अभिषेक शर्मा (उप कप्तान), साई सुदर्शन, निकिन जोस, प्रदोष रंजन पॉल, रियान पराग, निशांत सिंधु, प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), मानव सुथार, युवराज सिंह डोडिया, हर्षित राणा, आकाश सिंह, नितिश कुमार रेड्डी, राजवर्धन हंगरगेकर।
  • स्टैंड बाय प्लेयर्स- नेहल वाधेरा, मोहित रेडकर, हर्ष दुबे और स्नेल पटेल।

Source: ln.run/J4lq7

Leave a Reply