ट्विटर ने रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम शुरू किया:सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से पैसा कमा सकेंगे वैरिफाइड कॉन्टेन्ट क्रिएटर्स

ट्विटर ने रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम शुरू किया:सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से पैसा कमा सकेंगे वैरिफाइड कॉन्टेन्ट क्रिएटर्स

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) के जरिए वेरिफाइड कॉन्टेन्ट क्रिएटर्स अब पैसा कमा सकेंगे। इसके लिए कंपनी ने शुक्रवार (14 जुलाई) एड रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम लॉन्च कर दिया है।

इस प्रोग्राम के तहत क्रिएटर्स को उनके ट्वीट के रिप्लाई में दिखाए जाने वाले विज्ञापनों के लिए पेमेंट दिया जाएगा। कंपनी के मालिक एलन मस्क ने हाल ही में बताया था कि कंपनी क्रिएटर्स को फर्स्ट ब्लॉक में टोटल 5 मिलियन डॉलर (41 करोड़ रुपए) का पेमेंट करेगी।

इस महीने के अंत में शुरू होगा प्रोग्राम
कंपनी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल और ऑनलाइन हेल्प सेंटर पर प्रोग्राम की जानकारी दी है। कंपनी का कहना है कि, ‘हम क्रिएटर मोनेटाइजेशन का विस्तार कर रहे हैं। इसमें क्रिएटर्स के लिए एड रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम को शामिल कर रहे हैं। इसका मतलब यह है कि क्रिएटर्स को उनके पोस्ट के रिप्लाय से शुरू होने वाले एड रेवेन्यू में हिस्सा मिलेगा।’

ट्विटर ने बताया कि, ‘हम इस महीने के अंत में प्रोग्राम को व्यापक रूप से शुरू कर रहे हैं। सभी एलिजेबल क्रिएटर्स खुद एड रेवेन्यू शेयरिंग और क्रिएटर सब्सक्रिप्शन साइन अप कर सकेंगे। क्रिएटर एड रेवेन्यू शेयरिंग उन सभी देशों में अवेलेबल होगा, जहां स्ट्राइप भुगतान का समर्थन करता है। हम एक ग्रुप के साथ इसकी शुरुआत कर रहे हैं, जिसे पेमेंट स्वीकार करने के लिए इनवाइट किया जाएगा।

500 फॉलोअर्स होना जरूरी
ट्विटर ने 29 अप्रैल को ऑफिशियल अकाउंट से ट्वीट करते हुए बताया था कि ‘दुनियाभर के क्रिएटर्स अब साइन अप कर सकते हैं और ट्विटर पर कमाई कर सकते हैं। आज ही अप्लाई करने के लिए सेटिंग में मोनेटाइजेशन पर टैप करें।’ हालांकि, इसके जरिए वही क्रिएटर्स पैसा कमा पाएंगे जिनके अकाउंट में कम से कम 500 फॉलोअर्स हों। वहीं अकाउंट वैरिफाइड होने के साथ ही पिछले 30 दिन से एक्टिव हो।

ट्विटर से रेवेन्यू शेयर करने के लिए कैसे एलिजेबल बनें

  • ट्विटर ब्लू या वैरिफाइड ऑर्गेनाइजेशन की मैंबरशिप लें।
  • पिछले 3 महीनों में हर पोस्ट पर कम से कम 5 मिलियन इंप्रेशन मिले हों।
  • क्रिएटर मोनेटाइजेशन स्टैंडर्ड्स के लिए ह्यूमन रिव्यू पास करें।

कहां आवेदन करें

  • हम जल्द ही एड रेवेन्यू शेयरिंग के लिए एक आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे।
  • क्रिएटर्स अपनी सेटिंग में मोनेटाइजेशन पर पहुंचकर क्रिएटर सब्सक्रिप्शन और क्रिएटर एड रेवेन्यू शेयरिंग दोनों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

कंटेंट क्रिएटर्स के लिए मोनेटाइजेशन प्रोग्राम कैसे काम करेगा?
एलन मस्क ने 14 अप्रैल को ट्वीट करते हुए कहा था कि ‘अपने फॉलोअर्स को लॉन्गफॉर्म टेक्स्ट से लेकर घंटों लंबे वीडियो तक किसी भी मटेरियल का सब्सक्रिप्शन ऑफर करने के लिए अप्लाय करें। सेटिंग्स में बस “मोनेटाइजेशन” पर टैप करें। मोनेटाइजेशन से की गई कमाई का कोई भी हिस्सा अगले 12 महीनों तक ट्विटर नहीं लेगा। हालांकि एंड्रॉएड और IOS 30% फीस वसूलता है। ये चार्ज क्रिएटर की इनकम से डिडक्ट हो जाएगा। वेब पर चार्ज 8% के करीब है।

पहले साल के बाद, ‘IOS और एंड्रॉएड फीस 15% तक कम हो जाएगी। इसके अलावा ट्विटर वॉल्यूम के आधार पर उसके ऊपर एक छोटी फीस जोड़ देगा। ट्विटर आपके काम को प्रमोट करने में भी मदद करेगा।’

मस्क ने कहा- हमारा गोल क्रिएटर की समृद्धि को मैक्सिमाइज करना है। किसी भी समय, आप हमारे प्लेटफॉर्म को छोड़ सकते हैं और अपने वर्क को अपने साथ ले जा सकते हैं। ईजी इन, ईजी आउट।’

वेब यूजर्स के लिए ब्लू सब्सक्रिप्शन की कीमत 650 रुपए
मस्क 2023 के अंत तक ट्विटर को फाइनेंशियली मजबूत करना चाहते हैं। उन्होंने रेवेन्यू बढ़ाने के लिए ब्लू सब्सक्रिप्शन जैसी कुछ सर्विस को मॉडिफाई किया है। भारत में एंड्रॉयड और IOS वाले मोबाइल यूजर्स के लिए ब्लू सब्सक्रिप्शन सर्विस की कीमत 900 रुपए प्रति महीना है। वेब यूजर्स ब्लू सब्सक्रिप्शन सर्विस 650 रुपए महीने में ले सकते हैं।

ऐडवर्टाइजर्स पर निर्भर नहीं रहना चाहते मस्क
मस्क ने ट्विटर पर रेवेन्यू बढ़ाने के लिए ये बदलाव किए हैं। वो अपने प्लेटफॉर्म से कमाई के लिए केवल ऐडवर्टाइजर्स पर निर्भर नहीं रहना चाहते हैं। इसी कारण उन्होंने ब्लू सब्सक्रिप्शन प्लान भी दुनियाभर में लॉन्च किया हैं।

मस्क ने पिछले साल अक्टूबर में ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदा था। तब मस्क ने बताया था कि कंपनी को हर दिन करीब 32 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है। इसी नुकसान की भरपाई के लिए मस्क ने ट्विटर की स्ट्रैटजी में बदलाव किया है।

Source: ln.run/OixBo

Leave a Reply