I.N.D.I.A में शीट शेयरिंग पर पेंच फंसा:बंगाल में कांग्रेस को 2 सीटें देने पर ममता अड़ीं

I.N.D.I.A

लोकसभा चुनाव से तीन महीने पहले, I.N.D.I.A में शीट शेयरिंग पर कोई बात नहीं हुई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बंगाल में कांग्रेस-टीएमसी और बिहार में कांग्रेस-जेडीयू-आरजेडी के बीच सीटों को लेकर अलग-अलग राय है. सोमवार (8 जनवरी) को कांग्रेस और आप नेताओं की मुलाकात हुई।

आज मंगलवार को मुंबई में कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव गुट) और एनसीपी (शरद गुट) के बीच बैठक होनी है. इस बैठक में संजय राउत, सुप्रिया सुले, अशोक चव्हाण और नाना पटोले शामिल होने वाले हैं.

टीएमसी और कांग्रेस के बीच मतभेद के संकेत
कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के तहत राहुल गांधी 29 या 30 जनवरी को पश्चिम बंगाल का दौरा कर सकते हैं। यात्रा के बंगाल पहुंचने से पहले ही भारत के विपक्षी गठबंधन में फूट के संकेत मिलने लगे थे. तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य की 42 सीटों में से 40 पर उम्मीदवार उतारने की योजना की घोषणा की है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस को सिर्फ बहरामपुर और मालदा साउथ में सीटें मिलेंगी। 2019 में कांग्रेस ने इन सीटों पर जीत हासिल की थी। अगर कांग्रेस अधिक दबाव डालती है, तो वह दार्जिलिंग सीट देने में सक्षम हो सकती है, जो अब भाजपा के पास है। वहीं, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि पार्टी अपने दम पर पांच सीटें जीतेगी. ममता किसे सौंप रही हैं सीटें?

कांग्रेस ममता से 9-10 सीटें चाह सकती है.
राहुल के दौरे से कांग्रेस नेताओं को काफी उम्मीदें थीं. ऐसे में वह ममता से कम से कम 9 से 10 सीटें मांग सकती हैं. अगर वह नहीं मानीं तो सीपीएम के साथ मिलकर इन सीटों पर चुनौती दे सकती हैं.

इनमें पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की मुर्शिदाबाद की जंगीपुर सीट, उत्तरी दिनाजपुर की रायगंज सीट और मालदा उत्तर सीट शामिल हैं। जंगीपुर में प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत ने चुनाव जीता. रायगंज कांग्रेस की ऐतिहासिक सीट है जिस पर पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रियरंजन दासमुंशी लंबे समय तक जीतते रहे हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में तृणमूल ने 22 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा को 18 और कांग्रेस को दो सीटें मिलीं।

AAP दिल्ली में कांग्रेस को तीन सीटें देने को तैयार है।
आप और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे पर सोमवार को हुई चर्चा के बाद किसी भी पार्टी ने औपचारिक बयान जारी नहीं किया है। हालाँकि, टाइम्स ऑफ इंडिया के एक लेख के अनुसार, AAP कांग्रेस को दिल्ली में तीन और पंजाब में छह सीटें देने को तैयार है। इसके बदले में आम आदमी पार्टी हरियाणा की दस में से तीन और गुजरात की 26 में से एक सीट पर उम्मीदवार खड़ा करना चाहती है। वहीं, गोवा में आम आदमी पार्टी चाह रही है कि एक ही सीट पर चुनाव हो.

जेडीयू की दो टूक: 17 सीटें हमारी, कोई समझौता नहीं.
बिहार में जेडीयू ने भी सीटों पर समझौता करने से इनकार कर दिया है. इस बार पार्टी को 17 सीटें हासिल हुईं. इनमें से 16 सीटें वह हैं जो उसने पिछले लोकसभा चुनाव में एनडीए के साथ गठबंधन में रहते हुए जीती थीं। वह एक सीट पर दूसरे नंबर पर थीं.

जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि हमारी पार्टी ने पिछले चुनाव में 16 सीटें जीती थीं और हम उन पर समझौता नहीं करेंगे. त्यागी ने गठबंधन की निर्णय लेने में देरी पर भी सवाल उठाया। गठबंधन की संरक्षण प्रणाली, उम्मीदवार चयन और आम बैठकों की कमी के बारे में चिंताएँ व्यक्त की गई हैं। राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा ने कहा, ”जेडीयू की चिंता हमारी और सभी पार्टियों की चिंता है.”

दिल्ली-पंजाब में सीटों को लेकर कांग्रेस-आप की बैठक
लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली और पंजाब में सीट बंटवारे पर चर्चा के लिए कांग्रेस और आप नेताओं की सोमवार को बैठक हुई। कांग्रेस सांसद मुकुल वासनिक ने कहा कि कई समस्याओं का समाधान किया गया। हम फिर मिलेंगे। उसके बाद सीट बंटवारे पर अंतिम फैसला होगा.