सलमान की तारीफ में बोले पंकज धीर:इंडस्ट्री में उनसे बेहतर इंसान नहीं.

Pankaj Dheer

बीआर चोपड़ा की महाभारत में कर्ण की भूमिका से मशहूर हुए पंकज धीर ने कई सफल फिल्मों में काम किया है। एक इंटरव्यू में पंकज ने अपने बचपन के अमिताभ बच्चन, सलमान खान और इरफान खान से जुड़े किस्से याद किए।

‘मेरे सामने सलमान अपने भाई-बहनों के साथ क्रिकेट खेलते थे।’
लहरें रेट्रो के साथ एक साक्षात्कार में पंकज ने सलमान को बेहतरीन इंसान बताया। पंकज ने कहा, ‘सलमान मेरी आंखों के सामने बड़े हो गए हैं।’
बांद्रा में उन्हें अपने भाइयों के साथ क्रिकेट खेलना पसंद था. मैंने कभी नहीं सोचा था कि वह उस समय इतनी बड़ी हस्ती बन जाएंगे। पंकज पहले ही सलमान के साथ सनम बेवफा और तुमको ना भूल पाएंगे जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं।

हम सिर्फ सलमान की सराहना कर सकते हैं: पंकज
पंकज ने सलमान की निजी जिंदगी के बारे में कहा, “पूरी फिल्म इंडस्ट्री में उनसे बेहतर कोई इंसान नहीं है।” उसकी एक बहुत प्यारी आदत है. इसे व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं।

वह एक विशेष प्रकार का युवा है। उन्होंने अपने परिवार के लिए सब कुछ त्याग दिया है. उनका दिल बहुत बड़ा है. मैं जब भी उसे देखता हूं तो उसे गले लगा लेता हूं। हम बस उन्हें सलाम कर सकते हैं।’

पंकज ने बिग बी का परवाना से परवरवर तक का सफर देखा।
सुपरस्टार के साथ अपने अनुभव पर चर्चा करते हुए पंकज ने अमिताभ के साथ परवाना, बेनाम, अदालत और परवरिश जैसी फिल्मों में काम करने का जिक्र किया। इन प्रोजेक्ट्स पर पंकज ने असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया.

पंकज ने कहा, ‘मैंने उनके बचपन से लेकर पालन-पोषण तक के सफर को देखा है और अपने कठिन प्रयास से उन्होंने ऐसी ऊंचाइयां हासिल की हैं जो शायद ही कोई अन्य अभिनेता हासिल कर सके।’ वह देश के सबसे योग्य अभिनेता हैं.

‘इरफ़ान से 8 दिनों तक कोई बातचीत नहीं हुई.’
इसी इंटरव्यू में पंकज ने इरफान खान के साथ काम करने के अपने अनुभव पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा, ‘मैंने इरफान के साथ उनके शुरुआती दौर में काम किया था।’ हम टीवी कार्यक्रम ‘चंद्रकांता’ में साथ काम करते थे।

एक बार इस एपिसोड की शूटिंग के दौरान इरफ़ान को भाषण की एक भी पंक्ति बोले बिना आठ दिन हो गए थे। वह केवल पृष्ठभूमि में खड़ा था।

आठवें दिन इरफ़ान मेरे पास आए और मेरे कंधे पर हाथ रखकर बोले, पंकज भाई, मैंने पिछले आठ दिनों से कुछ नहीं बोला है. कम से कम, आप मुझसे संवाद करें। और देखिए वही इरफ़ान आगे चलकर बिज़नेस में कितने बड़े स्टार बन जाते हैं।

पंकज ने सड़क, सोल्जर और बादशाह जैसी फिल्मों में काम किया है।
पंकज ने अपने करियर की शुरुआत 1970 में फिल्म परवाना में सहायक के रूप में की थी। एक अभिनेता के रूप में, वह महाभारत, चंद्रकाता और युग जैसे टीवी कार्यक्रमों के अलावा, सड़क, सोल्जर और बादशाह जैसी फिल्मों में दिखाई दिए हैं।

पंकज के बेटे निकितन धीर भी एक अभिनेता हैं। चेन्नई एक्सप्रेस में उन्होंने थंगाबली का किरदार निभाया था।

Leave a Reply