मोदी बोले- वेड इन इंडिया मूवमेंट चलना चाहिए:उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में कहा!

Wed in India

वेड इन इंडिया: हमारे देश के अमीरों के बीच विदेश में शादी करना फैशन बन गया है। मैं देश के संपन्न लोगों को यह बताना चाहता हूं कि अगर जोड़ी भगवान बना रहे हैं तो वह जोड़ी उस भगवान के चरणों में आने के बजाय विदेश जाकर अपने जीवन की यात्रा क्यों शुरू करती है?

मैं चाहता हूं कि देश के युवा ‘मेक इन इंडिया’ प्रयास की तरह ही ‘वेड इन इंडिया’ अभियान का नेतृत्व करें। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देहरादून में ‘उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023’ की शुरुआत के मौके पर बात की. यह कॉन्फ्रेंस 9 दिसंबर तक चलेगी.

पतंजलि समूह के बाबा रामदेव, जेएसडब्ल्यू स्टील के सज्जन जिंदल, आईटीसी के संजीव पुरी और टीवीएस के आर दिनेश सभी शिखर सम्मेलन में शामिल हुए। इस दौरान बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि ग्रुप उत्तराखंड में 10 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगा.

पीएम मोदी के संबोधन की तीन प्रमुख बातें…

  1. अपनी शादी उत्तराखंड में करें।
    मैं चाहूंगा कि आप निवेश करें या इसे ऐसे ही छोड़ दें। अगले पांच वर्षों में, उत्तराखंड में पारिवारिक गंतव्य विवाह की योजना बनाएं। अगर यहां साल में 5,000 शादियां भी होती हैं तो अतिरिक्त बुनियादी ढांचा तैयार किया जाएगा। यह दुनिया भर के लोगों के लिए एक लोकप्रिय विवाह स्थल बन जाएगा।
  2. देश भर में थीम आधारित पर्यटन सर्किट की योजना बनाना
    प्रधान मंत्री मोदी के अनुसार, उत्तराखंड में किसी भी निवेश के लिए बहुत सारी अप्रयुक्त संभावनाएं हैं। हम देश भर में थीम-आधारित पर्यटन सर्किट की योजना बना रहे हैं। इस अभियान में उत्तराखंड एक सशक्त ब्रांड बनकर उभरेगा। यहां प्राकृतिक संस्कृति, इतिहास, योग, आयुर्वेद, तीर्थयात्रा और साहसिक खेलों के लिए कई अवसर हैं। इन संभावनाओं को अवसरों में बदलना होगा।
  3. पांच साल में 13.5 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया.
    पिछले पांच वर्षों में 13.5 करोड़ से अधिक लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है। हमें मध्यम वर्ग की संभावनाओं को पहचानना होगा। मैं हाउस ऑफ हिमालय ब्रांड की शुरुआत के लिए उत्तराखंड सरकार की सराहना करता हूं, जो विदेशी बाजारों में उत्तराखंड के मूल सामानों को स्थापित करने में मदद करेगा। भारत के हर जिले और ब्लॉक में विश्वव्यापी बनने की क्षमता वाली वस्तुएं हैं।

5 अलग-अलग कंपनियों की 5 घोषणाएँ:

अडानी एंटरप्राइजेज के निदेशक प्रणब अडानी ने कहा कि रूड़की में अंबुजा सीमेंट सुविधा की क्षमता बढ़ाई जाएगी। ऋषिकेश और देहरादून के बीच ग्राइंडिंग मिलों पर 1400 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

सज्जन जिंदल ने कहा कि जिंदल समूह उत्तराखंड में दो पंप भंडारण परियोजनाओं के निर्माण में 15,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। इसके अलावा, केदारनाथ में प्लास्टिक के मलबे और कूड़े को इकट्ठा करने के लिए स्वच्छ केदारनाथ परियोजना शुरू की जाएगी।

पतंजलि समूह के संस्थापक बाबा रामदेव ने कहा है कि उनकी कंपनी उत्तराखंड में 10,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी. उन्होंने यह भी कहा कि वह 10,000 कर्मचारियों को काम पर रखेंगे. पतंजलि समूह के संस्थापक और ब्रांड प्रवक्ता बाबा रामदेव हैं।

ITC ग्रुप के एमडी संजीव पुरी के मुताबिक, उत्तराखंड में फिलहाल 9 होटल हैं और चार अतिरिक्त होटल बनाए जाएंगे। आईटीसी पेपर बोर्ड उद्योग में 4000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसका उपयोग लुगदी मिल बनाने के लिए किया जाएगा।

TVS सप्लाई चेन के आर दिनेश ने कहा कि उनका व्यवसाय राज्य में अपने निवेश को बढ़ावा देगा, जिससे लगभग 7,000 रोजगार पैदा होंगे। उन्होंने राज्य की पहली विशेषज्ञ बहु-कौशल विकास सुविधा के संबंध में भी जानकारी साझा की।

कुल 2.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक की निवेश बोलियों पर हस्ताक्षर किए
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, ‘हमने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में निवेशकों के साथ 2.5 लाख करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर करने का लक्ष्य रखा था।’ मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने अनुमान से कहीं अधिक निवेश प्रस्तावों पर हस्ताक्षर किए हैं… अब तक 44,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जा चुका है।

शिखर सम्मेलन दो दिनों तक चलेगा और इसमें लगभग 8,000 लोग शामिल होंगे।
इस दो दिवसीय सम्मेलन का विषय ‘शांति से समृद्धि’ है। स्पेन, स्लोवेनिया, नेपाल, क्यूबा, ​​ग्रीस, ऑस्ट्रिया, जापान, सऊदी अरब और अन्य देशों के 15 राजदूतों और मिशन नेताओं सहित 8,000 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया। सम्मेलन में 15 निवेशक-अनुकूल उपायों और प्रभावी राज्य शासन पर प्रकाश डाला गया।

Leave a Reply