इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार भोजपुरी समेत 11भाषाओं में कमेंटरी:IND V/S वेस्टइंडीज मुकाबलों में JIO सिनेमा पर सुनाई देंगी; IPL में हुआ था प्रयोग

इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार भोजपुरी समेत 11भाषाओं में कमेंटरी:IND V/S वेस्टइंडीज मुकाबलों में JIO सिनेमा पर सुनाई देंगी; IPL में हुआ था प्रयोग

IPL में सफल होने के बाद अब इंटरनेशनल क्रिकेट मैचों की कमेंटरी भोजपुरी, पंजाबी, तमिल, तेलगू और कन्नड़ जैसी 11 क्षेत्रीय भाषाओं पर होगी। ऐसा पहली बार होगा जब हिंदी-इंग्लिश के अलावा क्षेत्रीय भाषाओं पर इंटरनेशनल मुकाबलों की कमेंटरी की जाएगी। इसकी शुरुआत भारतीय टीम के वेस्टइंडीज टूर से हो रही है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, JIO ने वेस्टइंडीज टूर के मुकाबलों की कमेंटरी क्षेत्रीय भाषाओं में करने का मन बनाया है। उसने वेस्टइंडीज दौरे के लिए फैन कोड के साथ करार किया है। फैन कोड के पास OTT प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीमिंग के अधिकार है।

JIO के एक अधिकारी ने बताया, हम वेस्टइंडीज टूर के लिए क्षेत्रीय भाषाओं की कमेंटरी का पैनल बना रहे हैं। वेस्टइंडीज टूर 12 जुलाई से शुरू होने जा रहा है। वहां टीम इंडिया को 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी-20 मुकाबले खेले जाएंगे।

27 जुलाई से 13 अगस्त तक वनडे और टी-20 मैचों की सीरीज
इंटरनेशनल मैचों की क्षेत्रीय भाषाओं में कमेंटरी 27 जुलाई से होगी। इस दिन से टीम इंडिया को वेस्टइंडीज के साथ तीन वनडे और पांच टी-20 मैच की सीरीज खेलनी है। वनडे सीरीज का पहला मैच 27 जुलाई को, दूसरा 29 जुलाई को और तीसरा एक अगस्त को खेला जाएगा। शुरुआती दो मुकाबले केनसिंगटन ओवल बारबडोस में खेले जाएंगे, जबकि आखिरी मैच ब्रायन लारा अकादमी त्रिनिदाद में होगा।

IPL में फैंस को खूब पसंद आई थी भोजपुरी कमेंटरी
JIO ने यह पहल IPL मैचों में भोजपुरी सहित अन्य क्षेत्रीय भाषाओं की कमेंटरी की सफलता के बाद की है। बता दें कि IPL मैचों के दौरान फैंस ने भोजपुरी कमेंटरी को खूब पसंद किया है। खास तौर पर हिंदी बेल्ट (राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश, झारखंड और बिहार) के फैंस ने भोजपुरी कमेंट्री में खासी रुचि दिखाई थी। IPL के भोजपुरी कमेंट्री पैनल में रवि किशन सहित 10 नाम शामिल थे।

Source: ln.run/55oMY

Leave a Reply