महिंद्रा की इलेक्ट्रिक थार का ग्लोबल डेब्यू आज:केपटाउन में ‘फ्यूचरस्केप’ इवेंट, स्कॉर्पियो-एन पिकअप भी पेश होगा

महिंद्रा की इलेक्ट्रिक थार का ग्लोबल डेब्यू आज

महिंद्रा एंड महिंद्रा का ग्लोबल इवेंट ‘फ्यूचरस्केप’ आज शाम 4 बजे साउथ अफ्रीका के केपटाउन में होगा। इसमें कंपनी अपनी सबसे पॉपुलर कार इलेक्ट्रिक थार को पेश करेगी। इसका नाम थार.ई (THAR.e) होगा।

भारतीय ऑटोमेकर इवेंट में थार.ई के अलावा ग्लोबल ट्रैक्टर प्लेटफॉर्म और स्कॉर्पियो-एन पिकअप का कॉन्सेप्ट भी शोकेस करेगी। हाल ही में कंपनी ने सोशल मीडिया पर इनके टीजर जारी किए थे।

थार के ही प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी THAR.e
सोशल मीडिया पर दिखाए गए टीजर में इलेक्ट्रिक कार की टेल लाइट और THAR.e की बैजिंग को दिखाया गया है। इलेक्ट्रिक थार की टेल लाइट मौजूदा थार की डिजाइन लेंग्वेज को बनाए रखती है। यानी कंपनी कार के एक्सटीरियर डिजाइन को बरकरार रख सकती है। क्योंकि, महिंद्रा थार का रेट्रो लुक इसकी पॉपुलरिटी का सबसे बड़ा कारण है। हालांकि, इसमें कुछ कॉस्मेटिक चेंजेस नजर आएंगे।

इसके साथ कंपनी ने कहा कि, ‘इलेक्ट्रिक विजन के साथ एक लीजेंड ने फिर से जन्म लिया। फ्यूचर में आपका स्वागत है।’ महिंद्रा ने अगली पोस्ट में कहा, ‘हमारी इंक्रेडेबल जर्नी का नेक्स्ट स्टेप इस स्वतंत्रता दिवस पर महिंद्रा ‘फ्यूचर स्केप’ इवेंट में पेश किया जाएगा, जो हमारे गो ग्लोबल विजन का एक ऑटो और फार्म शोकेस है।’

नए प्लेटफॉर्म पर ही बेस्ड हो सकती है THAR.e
फिलहाल कार के बारे में ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन कंपनी कार को मौजूदा थार के प्लेटफॉर्म पर ही डेवलप कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो महिंद्रा बैटरी और मोटर जैसे इलेक्ट्रिक कंपोनेंट्स को असेम्बल करने के लिए मौजूदा थार के प्लेटफॉर्म में चेंजेस कर सकती है।

कंपनी Thar.e के लिए एक नया और स्पेशल इलेक्ट्रिक स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म भी डेवलप कर सकती है। हालांकि, महिंद्रा के पास एक INGLO इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म भी है, जिस पर वह अपने अपकमिंग इलेक्ट्रिक SUV मॉडल तैयार किया जा रहा है।

थार का ऑफ-रोडिंग नेचर बरकरार रहेगा
HT ऑटो के अनुसार, थार की ऑफ-रोडिंग नेचर और 4-व्हील ड्राइव कैपेबिलिटी को देखते हुए कंपनी THAR.e को पावरफुल बनाने के लिए डुअल मोटर सेटअप का इस्तेमाल कर सकती है। इसमें एक मोटर फ्रंट एक्सल पर और दूसरी पीछे की तरफ होगी।

या फिर एक क्वाड-मोटर सेटअप भी देखने को मिल सकता है। इसमें प्रत्येक व्हील के लिए एक इलेक्ट्रिक मोटर लगाई जाती है। इस सेटअप में ऑफ रोडिंग के दौरान सटीक टॉर्क और ट्रैक्शन कंट्रोल मिलता है।

महिंद्रा के लाइनअप में XUV400 एकमात्र इलेक्ट्रिक कार
इंडियन मार्केट में महिंद्रा के पास इस समय XUV400 फुली इलेक्ट्रिक SUV है, जो 15.99 लाख रुपए की शुरुआती कीमत में आती है। ये कार सिंगल चार्ज में 456 किमी की रेंज देती है।

कंपनी का दावा है कि ये कार सिर्फ 8.3 सेकंड में 0 से 100 किमी की स्पीड हासिल कर सकती है और इसकी टॉप-स्पीड 160 km/h है। हालांकि, कंपनी BE.05 और BE.07 जैसी नई इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर काम कर रही है।

स्कॉर्पियो एन पिकअप वर्जन का भी होगा डेब्यू
महिंद्रा का यह पिकअप ट्रक स्कॉर्पियो एन प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा। स्कॉर्पियो एन एसयूवी की तुलना में इसके पिकअप वर्जन का व्हीलबेस ज्यादा होगा। इसमें एक बड़े लोड बेड को भी इंटीग्रेट किया जा सकता है। 2025 में इसका प्रोडक्शन शुरू होने की उम्मीद है।

स्कॉर्पियो एन वाले इंजन ऑप्शन के साथ आएगा पिकअप
ये पिकअप में मौजूदा स्कॉर्पियो एन SUV में मिलने वाले इंजन ऑप्शन के साथ आएगा। महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन 2.0-लीटर का mStallion टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और mHawk डीजल इंजन के साथ आती है। पेट्रोल इंजन वाली SUV 197bhp और 380NM पीक टॉर्क जनरेट करती है। वहीं डीजल इंजन वाली SUV 173bhp और 400NM पीक टॉर्क जनरेट करती है। स्कॉर्पियो-एन डीजल में 4 व्हील ड्राइव (4WD) ऑप्शन भी है। इंजन 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ आता है।

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन पिकअप के फीचर्स
इसके इंटीरियर में 8-इंच की टचस्क्रीन, 3D साउंड स्टेजिंग के साथ सोनी 12 स्पीकर ऑडियो सिस्टम, डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 70+ कनेक्टेड कार फीचर्स, वायरलेस चार्जर, इलेक्ट्रिक सनरूफ, सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट मिल सकते हैं।

इसमें स्कॉर्पियो-एन की तरह सनरूफ भी दिया जा सकता है। सेफ्टी के लिए महिंद्रा ने 6 एयरबैग, रिवर्स कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, क्रूज कंट्रोल और रियर डिस्क ब्रेक जैसे कई फीचर्स मिलेंगे।

Source: ln.run/AxvoA

Leave a Reply