पीएनबी का मार्केट कैप ₹1 लाख करोड़ के पार: मुकाम हासिल करने वाला देश का तीसरा सरकारी बैंक

PNB

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) एक लाख करोड़ के मार्केट कैप को पार करने वाला देश का तीसरा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक बन गया है। बैंक के शेयर आज 91.81 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए, जिससे इसका बाजार पूंजीकरण 1.01 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया।

हालाँकि, तब बैंक के शेयरों में मामूली गिरावट आई और यह 1.33% की बढ़त के साथ 91.10 रुपये पर बंद हुआ। इस साल अब तक बैंक का स्टॉक 60% से ज्यादा बढ़ चुका है।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की बैलेंस शीट में सुधार हुआ है।
विशेषज्ञों के अनुसार, वाणिज्यिक बैंकों की तुलना में सरकारी बैंकों का मूल्यांकन कम किया जाता है। बैंकों की बैलेंस शीट मजबूत हुई है और संपत्ति की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। सेंसेक्स और निफ्टी भी अब तक के उच्चतम स्तर को छू रहे हैं, जो बैंक के प्रति आशावादी मूड को दर्शाता है।

Q2F24 में, पीएनबी ने रुपये का लाभ हासिल किया। 1,756.13 करोड़।
जुलाई-सितंबर तिमाही में पीएनबी ने रुपये का मुनाफा घोषित किया. 1,756.13 करोड़, साल दर साल 327% की वृद्धि। एक साल पहले, बैंक ने Q2FY23 में 411.27 करोड़ का मुनाफा दर्ज किया था। सितंबर तिमाही में बैंक की शुद्ध ब्याज आय साल दर साल 20% बढ़कर 9,923 करोड़ हो गई, जो पिछले साल की समान अवधि में 8,270.7 करोड़ थी।

इस दौरान बैंक की शुद्ध गैर-निष्पादित संपत्ति साल-दर-साल 2.33% गिरकर 1.47% या 13,114.12 करोड़ रह गई। पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में यह 3.8% थी। बैंक का कुल एनपीए 6.96% यानी 65,563.12 करोड़ रहा। यह पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही से 3.52% कम है। Q2FY23 में यह 10.48% थी। इसकी तुलना में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में यह 7.73% थी.

मार्केट कैप वास्तव में क्या है?
किसी फर्म का बाजार पूंजीकरण उसके कुल बकाया शेयरों का मूल्य है, जो वे सभी शेयर हैं जो वर्तमान में उसके शेयर धारकों के स्वामित्व में हैं। इसकी गणना कंपनी के जारी किए गए शेयरों की कुल संख्या को स्टॉक मूल्य से गुणा करके की जाती है।

मार्केट कैप का उपयोग फर्मों के शेयरों को वर्गीकृत करने के लिए किया जाता है ताकि निवेशकों को उनके जोखिम प्रोफ़ाइल के आधार पर चयन करने में सहायता मिल सके। उदाहरण के लिए, हाई कैप, मिड कैप और छोटे आकार के निगम।

मार्केट कैप = (बकाया शेयरों की संख्या) x (शेयर मूल्य)

मार्केट कैप कैसे काम करता है?
किसी कंपनी का स्टॉक लाभ कमाएगा या नहीं, यह निर्धारित करते समय कई मानदंडों पर विचार किया जाता है। इनमें से एक मानदंड बाजार पूंजीकरण है। किसी कंपनी का बाज़ार पूंजीकरण निवेशकों को बताता है कि वह कितनी बड़ी है।

निगम का बाजार मूल्यांकन जितना बड़ा होगा, कंपनी को उतना ही बेहतर माना जाता है। आपूर्ति और मांग के अनुसार स्टॉक की कीमतों में उतार-चढ़ाव होता है। परिणामस्वरूप, बाज़ार पूंजीकरण कंपनी के सार्वजनिक रूप से मान्यता प्राप्त मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है।

मार्केट कैप कैसे घटता-बढ़ता है?
मार्केट कैप का फॉर्मूला स्पष्ट रूप से बताता है कि इसकी गणना फर्म के जारी किए गए शेयरों की कुल संख्या को स्टॉक मूल्य से गुणा करके की जाती है। यानी अगर शेयर की कीमत बढ़ती है तो मार्केट कैप भी बढ़ता है और अगर शेयर की कीमत गिरती है तो मार्केट कैप भी गिरता है।

Leave a Reply