लोग कहते- लड़कों जैसे चेहरा, एक्ट्रेस क्या बनेगी:सुनील शेट्टी के मजाक से पुलिस बुलाने वाली थीं, जानें क्यों अक्षय के साथ फिल्म करने से डरती थीं करिश्मा

लोग कहते- लड़कों जैसे चेहरा, एक्ट्रेस क्या बनेगी:सुनील शेट्टी के मजाक से पुलिस बुलाने वाली थीं, जानें क्यों अक्षय के साथ फिल्म करने से डरती थीं करिश्मा

करिश्मा कपूर का आज 49वां बर्थडे है। 16 साल की उम्र में डेब्यू करने वाली करिश्मा कुल 62 फिल्मों का हिस्सा रही हैं, जिनमें दिल तो पागल है, राजा हिंदुस्तानी, अंदाज अपना अपना जैसी फिल्में शामिल हैं।

90 के दशक की उनका नाम टॉप एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शामिल था। कपूर खानदान की ये पहली फीमेल सुपरस्टार हैं जो परिवार की परंपरा को तोड़कर फिल्मों में आईं। नेशनल अवाॅर्ड और फिल्मफेयर अवाॅर्ड की विनर भी रहीं।

हालांकि करियर के शुरुआत में उन्हें अपने लुक की वजह से ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा। प्रोफेशनल लाइफ के साथ पर्सनल लाइफ भी सुर्खियों में बनी रहीं।

आज करिश्मा के बर्थडे पर जानते हैं, उनकी लाइफ से जुड़े कुछ किस्से…

बचपन में पता नहीं था कि कपूर खानदान देश का नामी खानदान है
करिश्मा का जन्म 25 जून 1974 को कपूर खानदान में हुआ, जिनकी 5 पीढ़ियां फिल्मों में एक्टिव रहीं। सबसे बड़े फिल्मी खानदान में पैदा होने के बावजूद उनका बचपन बेहद ही सामान्य बीता। परिवार वालों ने उन्हें इस बात का एहसास नहीं दिलाया कि वो नामी खानदान से ताल्लुक रखती हैं।

करिश्मा बाकी बच्चों की तरह ही स्कूल बस से स्कूल जाया करती थीं। उन्होंने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था- हमें बचपन में बिल्कुल नहीं पता था कि मेरा जन्म इतने बड़े परिवार में हुआ है। स्कूल की प्रिंसिपल से मम्मी ने कह दिया था कि वो हमें बाकी बच्चों की तरह ही ट्रीट करें। गलतियों पर हमें डांट भी पड़ती थी। हर दूसरे दिन हमें आइसक्रीम खाने के लिए पॉकेट मनी मिलती थी। वो तो बढ़ती उम्र के साथ हमें इस बात का पता चला कि हमारी फैमिली का रुतबा इतना बड़ा है।

पिता रणधीर फिल्मों में काम करने के खिलाफ थे
जब करिश्मा क्लास 7-8 में पहुंची तो पापा रणधीर उन्हें अपने साथ फिल्मी सेट पर शूटिंग दिखाने के लिए ले जाया करते थे। शूटिंग देखकर उन्हें भी फिल्मों में काम करने का मन करता था। वो माधुरी दीक्षित और श्रीदेवी की फिल्मों से बहुत इंस्पायर होती थीं।

जब उन्होंने फिल्मों में काम करने वाली बात परिवार में बताई, तो रणधीर कपूर ने साफतौर से मना कर दिया। दरअसल, कपूर खानदान की शुरुआत से ये परंपरा थी कि घर की बहू-बेटियां फिल्मों में काम नहीं करती थीं। करिश्मा की मां भी शादी से पहले फिल्मों में काम करती थीं लेकिन शादी के बाद उन्होंने काम करना छोड़ दिया।

ये वो भी समय था कि रणधीर कपूर और बबीता का रिश्ता अच्छे दौर से नहीं गुजर रहा था। इसकी वजह से थी कि 80 के दशक से रणधीर के करियर में डाउनफॉल आने लगा था। उनकी एक भी फिल्म चल नहीं रही थी। तंगी का दौर भी शुरू हो गया था। इस कारण वो बहुत शराब पीने लगे थे और एक्टिंग करियर पर बिल्कुल फोकस नहीं करते थे। जिसका असर दोनों के रिश्ते पर भी पड़ने लगा।

बेटी के फिल्मों में काम करने की बात ने दोनों के रिश्ते में और कड़वाहट भर दी। बबीता नहीं चाहती थीं कि इसका बुरा करिश्मा के करियर पर पड़े। नतीजा 1987 में बबीता ने रणधीर कपूर से अलग होने का फैसला किया, लेकिन दोनों ने तलाक नहीं लिया।

फिर बबीता ने अकेले की अपनी दोनों बेटियों की परवरिश की और करिश्मा को फिल्मों के लिए तैयार किया।

करिश्मा की डेब्यू फिल्म पहले रवीना को ऑफर हुई थी
करिश्मा ने 16 साल की उम्र में 1991 में आई फिल्म प्रेम कैदी से एक्टिंग डेब्यू किया था। इस फिल्म के पहले उन्होंने कई ऑडिशन दिए थे लेकिन हर ऑडिशन में उन्हें रिजेक्शन ही मिला। फिल्म प्रेम कैदी में काम करने के लिए उन्हें अपनी पढ़ाई भी छोड़नी पड़ी थी।

ये फिल्म पहले रवीना टंडन को ऑफर हुई थी, लेकिन एक बोल्ड सीन की वजह से उन्होंने इसमें काम करने से मना कर दिया था। फिर से फिल्म करिश्मा को ऑफर हुई, जिसने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की।

फिल्म प्रेम कैदी का सीन।

फिल्म प्रेम कैदी का सीन।

गोविंदा ने पहले ही कर दी भविष्यवाणी कि टाॅप एक्ट्रेस बनेंगी करिश्मा
1993 की फिल्म मुकाबला में करिश्मा ने पहली बार गोविंदा के साथ नजर आई थीं। प्रेम शक्ति और दुलारा जैसी फिल्मों भी दोनों दिखे थे।

फिल्म में करने से पहले से ही दोनों की मुलाकात हो चुकी थी। दरअसल, करिश्मा हमेशा से ही गोविंदा की बहुत बड़ी फैन थीं। गोविंदा पर फिल्माया गया गाना ‘मैं से मीना से न साकी से’ पर वो अक्सर डांस किया करती थीं। एक बार उन्होंने अपने पेरेंट्स से गोविंदा से मिलवाने की जिद की लेकिन उन्होंने मना कर दिया था। हालांकि कुछ टाइम करिश्मा को गोविंदा से मिलने का मौका मिला।

मुलाकात के दौरान गोविंदा ने उनसे पूछा कि- क्या वो भी एक्ट्रेस बनेंगी।

जवाब में करिश्मा ने कहा- शायद हां।

गोविंदा ने फिर कहा- मेरा आर्शीवाद है कि तुम बहुत बड़ी एक्ट्रेस बनोगी।

इस किस्से का खुलासा करिश्मा ने एक रियलिटी शो के दौरान किया था।

जब अजय देवगन की खातिर रवीना से लड़ पड़ीं
करिश्मा ने पहली बार फिल्म जिगर में अजय देवगन के साथ काम किया। फिर दोनों ने 1994 की फिल्म आतिश में काम किया। इस फिल्म में उनके साथ रवीना भी नजर आई थीं। इस फिल्म के पहले अजय रवीना को डेट कर रहे थे, लेकिन बाद में उनका ब्रेकअप हो गया। फिल्म आतिश के सेट पर अजय करिश्मा को पसंद करने लगे थे।

शूटिंग के दौरान कोरियोग्राफर फराह खान एक गाने का डायरेक्शन कर रही थीं। गाने में रवीना और करिश्मा दोनों का शाॅट था। गाने के एक-दो शूट हो भी गए थे, तभी दोनों एक्ट्रेसेस में लड़ाई शुरू हो गई। दोनों ने विग पहन रखे थे। मामला इतना बढ़ गया कि वो एक दूसरे को विग से मारने लगीं।

ये देखकर सेट पर सभी लोग उनके झगड़े को शांत कराने के लिए आ गए। रिपोर्ट्स ने दावा किया था दोनों की लड़ाई की वजह अजय देवगन थे।

इस लड़ाई के कुछ दिनों बाद रवीना ने करिश्मा का नाम बिना लिए उन पर निशाना साधते हुए कहा था- मैं उस एक्ट्रेस का नाम नहीं लूंगी। वो बहुत इन्सिक्योर है। उसने मुझे 4-5 फिल्मों से बाहर निकलवा दिया है क्योंकि वो फिल्म मेकर्स के ज्यादा करीब है।

लड़ाई के कुछ महीनों बाद शाहरुख खान ने अपने घर में दिवाली पार्टी होस्ट की थी। पार्टी में करिश्मा और रवीना दोनों गई थीं, लेकिन साथ में तस्वीर क्लिक करवाने से मना कर दिया। रवीना ने कहा था कि वो किसी तरह से भी करिश्मा को अपनी लाइफ में आने देना नहीं चाहतीं। करिश्मा के साथ पोज देने से बेहतर तो वो झाड़ू के साथ पोज देना ज्यादा मुनासिब समझेंगी।

1994 की फिल्म अंदाज अपना अपना में भी रवीना के साथ करिश्मा नजर आई थीं।

1994 की फिल्म अंदाज अपना अपना में भी रवीना के साथ करिश्मा नजर आई थीं।

राजा हिंदुस्तानी के पहले लोग लेडी रणधीर कहकर ट्रोल करते
1996 में फिल्म राजा हिंदुस्तानी रिलीज हुई थी। रोमांटिक ड्रामा इस फिल्म में आमिर खान के साथ करिश्मा नजर आई थीं। इस फिल्म के पहले की करिश्मा की अधिकतर फिल्में फ्लॉप ही थीं। लोगों उन्हें लेडी रणधीर कह कर ट्रोल करने लगे थे। लोग तो ये भी कहते थे कि लड़कों जैसे चेहरे वाली क्या एक्ट्रेस बनेगी। हालांकि ट्रोलर्स की बातों को करिश्मा ने खुद पर हावी नहीं होने दिया।

फिल्म राजा हिंदुस्तानी में अपनी एक्टिंग से सभी का मुंह बंद कर दिया। फिल्म में उनके मेकओवर ने सभी को हैरान कर दिया था। फिल्म में उन्होंने आमिर खान के साथ किस सीन दिया था। इसी किसिंग सीन की वजह से जूही चावला, पूजा भट्ट और ऐश्वर्या राय तक ने इस फिल्म के ऑफर को ठुकरा दिया था। इस सीन की शूटिंग 3 दिन तक बारिश में की गई थी।

फिल्म राजा हिंदुस्तानी पहले 4 घंटे 24 मिनट की थी, लेकिन एडिटिंग के बाद इसे 2 घंटे 54 मिनट में तब्दील कर दिया गया था।

फिल्म राजा हिंदुस्तानी पहले 4 घंटे 24 मिनट की थी, लेकिन एडिटिंग के बाद इसे 2 घंटे 54 मिनट में तब्दील कर दिया गया था।

माधुरी के डांस के डर से ठुकरा दिया था ऑफर, मां के समझाने पर हां की
ठीक एक साल बाद करिश्मा ने 1997 की फिल्म दिल तो पागल है में शाहरुख खान और माधुरी दीक्षित के साथ काम किया था। हालांकि, ये फिल्म करिश्मा नहीं करना चाहती थीं। वजह थीं माधुरी दीक्षित।

दरअसल, करिश्मा से पहले ये रोल 4 एक्ट्रेसेस को ऑफर की गई थी लेकिन सभी ने मना कर दिया क्योंकि फिल्म में उन्हें माधुरी के साथ डांस करना था। उन लोगों को लगा कि वो माधुरी जैसे डांस नहीं कर पाएंगी। इसी डर की वजह से चारों ने फिल्म का ऑफर रिजेक्ट कर दिया।

जब ये ऑफर करिश्मा के पास आया और उन्होंने स्क्रिप्ट सुनी तो वो भी डर गईं। डांस में माहिर माधुरी को डांस में टक्कर देना उनके लिए भी आसान नहीं था।

जब ये बात उनकी मां बबीता को पता चली तो उन्होंने करिश्मा को समझाया। बबीता ने उनसे कहा कि वो अगर मेहनत करेंगी तो वो उनके लिए नामुमकिन नहीं होगा। माधुरी की फैन होने की वजह से तो ये फिल्म उन्हें जरूर करनी चाहिए। बबीता ने उन्हें भरोसा दिलाया कि वो मेहनत के दम पर अगर इस रोल के बेहतर ढंग से करेंगी, तो हर कोई उनका भी मुरीद हो जाएंगी। मां के बहुत समझाने पर करिश्मा फिल्म में काम करने के लिए मान गई थीं।

डांस सही ढंग से ना करने की वजह से करिश्मा के गुस्से का शिकार हुए शाहिद
दिल तो पागल है में शाहिद कपूर ने भी काम किया था। वो बतौर बैक डांसर नजर आए थे। फिल्म में गाने दिल ले गई ले गई में वो करिश्मा के पीछे देखे गए थे।

इसी गाने की शूटिंग के दौरान करिश्मा के साथ शाहिद का स्टेप मैच नहीं कर रहा था, जिस वजह से करिश्मा को 15 रीटेक लेने पड़े। बार-बार रीटेक की वजह से वो बहुत गुस्सा हो गईं और पीछे मुड़कर पूछा कि कौन है, जिसकी वजह से दिक्कत आ रही है। उनके गुस्से से शाहिद इतना डर गए थे कि वो अपना नाम भी नहीं बता पाएं।

अक्षय के एक प्रैंक की वजह से पुलिस बुलाने वाली थीं
करिश्मा ने अक्षय कुमार के साथ भी कई फिल्मों में काम किया है। किस्सा ये है कि एक बार करिश्मा किसी फिल्म की शूटिंग अक्षय के साथ कर रही थीं। तभी उन्होंने देखा कि दो आदमी चाकू लेकर आपस में लड़ रहे हैं। वो ये देखकर बहुत डर गईं, उनके आंसू बहने लगे। तब उन्होंने सेट पर मौजूद लोगों से पुलिस बुलाने की गुजारिश करने लगी।

करिश्मा की ये हालात देख अक्षय उनके पास आए और बताया कि ये सब मजाक है। उन्होंने उनके साथ प्रैंक किया है। तब जाकर करिश्मा ने राहत की सांस ली।

फिल्म में रेखा की सौतन नहीं बनना चाहती थीं
2001 की फिल्म जुबैदा में रेखा और करिश्मा नजर आई थीं। फिल्म की कहानी राजस्थान के मारवाड़ राजघराने पर बेस्ड थी। फिल्म में मनोज बाजपेयी ने महाराजा हनवंत सिंह का रोल प्ले किया था और रेखा-करिश्मा ने उनकी पत्नियों का किरदार निभाया था।

फिल्म में रेखा मनोज की पहली पत्नी थीं और करिश्मा दूसरी। जब ये रोल करिश्मा को ऑफर किया गया तो इसे करने में वो हिचकिचा रही थीं। उनका कहना था कि उनकी एक्टिंग दिग्गज एक्ट्रेस रेखा के सामने टिक नहीं पाएगी।

दूसरे ये भी वजह थी कि इस पहले उन्होंने इतना सीरियस रोल कभी नहीं किया था। यही कारण था कि उन्होंने काफी वक्त लेकर फिल्म को साइन किया। करिश्मा से पहले ये रोल मनीषा कोइराला को ऑफर हुई थी, लेकिन जब उन्हें पता चला कि उन्हें रेखा के सौतन का किरदार निभाना है, तो उन्होंने भी मना कर दिया।

रेखा करिश्मा को अच्छी तरह से जानती थीं। उन्होंने रणधीर कपूर के साथ कई फिल्में की थीं, इस वजह से वो सेट पर करिश्मा को बच्ची की तरह ट्रीट करती थीं।

फिल्म में रेखा और करिश्मा को जयपुर राजघराने के असली गहने ही पहनने थे। लुक को और रियल दिखाने के लिए मेकर्स ने फैसला लिया था।

फिल्म में रेखा और करिश्मा को जयपुर राजघराने के असली गहने ही पहनने थे। लुक को और रियल दिखाने के लिए मेकर्स ने फैसला लिया था।

एक नजर करिश्मा के पर्सनल लाइफ पर…

करिश्मा कपूर और अभिषेक की लव स्टोरी तब की है जब एक्टर ने फिल्मों में डेब्यू तक नहीं किया था। दोनों की नजदीकियां अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता की शादी के दौरान बढ़ी थीं। दोनों ने साल 2002 में सगाई कर ली। सगाई के बाद एक फंक्शन के दौरान जया बच्चन ने मीडिया के सामने करिश्मा कपूर को अपनी बहू के रूप में मिलवाया था, लेकिन हैरानी की बात तो ये है कि जया खुद ही ये रिश्ता टूटने का कारण बनी थीं। सगाई के कुछ महीने बाद ही करिश्मा और अभिषेक शादी करने वाले थे लेकिन इसी बीच जया बच्चन ने एक शर्त रख दी। जया की शर्त थी कि उनकी बहू शादी के बाद फिल्मों में काम नहीं करेगी, लेकिन करिश्मा और उनकी मां बबीता को ये मंजूर नहीं थी। यही कारण था कि सगाई के बावजूद दोनों का रिश्ता टूट गया।

2002 में सगाई टूटने के अगले ही साल करिश्मा कपूर ने बिजनेसमैन संजय कपूर से शादी कर ली। करिश्मा, संजय की दूसरी पत्नी थीं। इस शादी से दोनों के दो बच्चे समायरा और कियान हैं। शादी के कुछ सालों के बाद ही करिश्मा और संजय के बीच झगड़े शुरू हो गए जिससे दोनों साल 2010 में अलग रहने लगे। कोर्ट में दोनों के तलाक का मामला तीन सालों तक चला जिसके बाद आखिरकार साल 2016 में दोनों को तलाक मिल गया।

Source: ln.run/s9cfl

Leave a Reply