सलमान खान नहीं चाहते थे माता-पिता जेल आएं: शादी पर बोले थे- इतना खर्चा अफोर्ड नहीं कर सकता

Salman Khan

सलमान खान आज 58 साल के हो गए हैं. उन्होंने पिछले 35 सालों से फिल्म बिजनेस में काम किया है, लेकिन यह साल उनके लिए अच्छा नहीं रहा। इस साल उनकी दो फिल्में रिलीज हुईं, हालांकि कोई भी ज्यादा सफल नहीं रही। इस साल सलमान की फिल्मों पर 425 करोड़ रुपये का दांव लगा, जिससे कुल 648.44 करोड़ रुपये की कमाई हुई।

पिछले दस वर्षों में, सलमान की चार सेमी-हिट, चार अच्छी फिल्में, तीन ब्लॉकबस्टर, एक ऑल-टाइम ब्लॉकबस्टर और दो फ्लॉप रहीं। सलमान की नेटवर्थ अब 2912 करोड़ रुपये है। सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले एक्टर्स की लिस्ट में सलमान तीसरे नंबर पर हैं।

सलमान खान को कैटरीना कैफ, सोनाक्षी सिन्हा, जैकलीन फर्नांडीज, डेज़ी शाह और जरीन खान जैसे कलाकारों के करियर को लॉन्च करने का श्रेय दिया जाता है। यही कारण है कि उन्हें बॉलीवुड का भाईजान कहा जाता है। हालाँकि, उन्होंने इस पद तक पहुँचने के लिए बहुत प्रयास किये। सलमान, जो अभिनेता नहीं बनना चाहते थे, फिल्म निर्माता बनना चाहते थे।

अपनी सफलता के शिखर पर भी वह विवादों में घिरे रहे। सलमान और उनके परिवार के लिए ये बहुत बुरा वक्त था. उन्हें अक्सर शादी के बारे में पूछताछ का जवाब देने के लिए भी कहा जाता है।

आज सलमान खान के जन्मदिन पर पढ़ें उनके संघर्ष और उपलब्धि के किस्से…

अगले दो प्रोजेक्ट्स में वह शाहरुख और करण जौहर के साथ काम करेंगी।
सलमान खान की आने वाली फिल्म ‘द बुल’ का निर्माण करण जौहर की प्रोडक्शन कंपनी करेगी। इस फिल्म का निर्देशन विष्णु वर्धन करेंगे। यह सलमान और करण का दूसरा सहयोग होगा। सलमान को इससे पहले उनकी फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ में एक कैमियो रोल में दिखाया गया था।

पिंकविला की स्टोरी के मुताबिक, फिल्म में सलमान एक पैरामिलिट्री ऑफिसर का किरदार निभाएंगे। उन्होंने इसके लिए प्लानिंग भी शुरू कर दी है. फिल्म में उनकी एक अनोखी भूमिका है जिसके लिए उन्हें अपना वजन कम करना होगा। उन्होंने इस पर काम भी शुरू कर दिया है.

फिल्म के पहले शेड्यूल की शूटिंग नवंबर के अंत में शुरू हुई और दिसंबर के मध्य तक चली। इसके बाद सलमान ने कुछ समय का ब्रेक लिया। इसके बाद, वे 30-45 दिनों की शूटिंग के लिए 10 जनवरी को लौटेंगे।

आने वाले हफ्तों में सलमान सिद्धार्थ आनंद की टाइगर वीएस पठान में दिखाई देंगे, जिसमें वह शाहरुख खान के साथ सह-कलाकार होंगे।

वहीं, किक 2 और दबंग 4 टाइटल को आगामी प्रोजेक्ट्स की लिस्ट में जोड़ा गया है। सलमान सूरज बड़जात्या द्वारा निर्देशित एक पारिवारिक कॉमेडी में भी दिखाई देंगे।

सलमान खान का पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान है।
हिंदी फिल्मों के जाने-माने लेखक सलीम खान ने आज से ठीक 57 साल पहले 27 दिसंबर को बेटे को जन्म दिया था। उस बेटे का नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान था और दुनिया अब उन्हें सलमान खान के नाम से जानती है।

सलमान का जन्म इंदौर में हुआ और उनकी प्रारंभिक शिक्षा ग्वालियर में हुई। जब उनका परिवार मुंबई स्थानांतरित हो गया, तो उन्होंने बांद्रा के सेंट स्टैनिस्लॉस हाई स्कूल में अपनी शिक्षा जारी रखी।

बगीचे में फल तोड़ने पर माली से पिटाई के बाद सलमान ने कपिल शर्मा के कार्यक्रम में स्वीकार किया कि वह एक शरारती लड़का था। जब उसे भूख लगती थी और घर पर खाने के लिए कुछ नहीं होता था, तो वह बगल के बगीचे में जाता था और खाने के लिए फल तोड़ता था।

कई बार इस फल को तोड़ना उनके लिए महंगा पड़ सकता है। जब माली उसे फल तोड़ते देखता था तो वह उसे बुरी तरह पीटता था। इसके बावजूद सलमान ने धमकाना जारी रखा.

शरारती तरीके से पैसे जलाने के बाद पिता ने उसे सबक सिखाने के लिए तेज गर्मी में खड़ा कर दिया।
फिल्मफेयर के साथ एक साक्षात्कार में, सलमान खान ने अपने पिता सलीम खान के शुरुआती वर्षों के बारे में चर्चा की, जब घर में चीजें मुश्किल थीं। उन्होंने कहा कि उस वक्त पापा की कमाई बहुत अच्छी नहीं थी। हमें अपने दांत साफ करने थे और एक दिन नाश्ते के लिए अंकल गोडिन्हो के घर जाना था। यह जानते हुए भी कि परिवार में नकदी की कमी है, मैंने शरारत से सौ रुपये के सात नोट जला दिए। यह एक भयानक काम था. पापा इस कदम से नाराज थे. उसने मुझे बुरी तरह पीटा और सबक सिखाने के लिए मुझे गर्मी में खड़े रहने के लिए मजबूर किया।

नाक में दम होने के कारण पिता ने संगीत की शिक्षा बंद कर दी।
सलमान ने कभी खुद को एक अभिनेता के रूप में नहीं देखा। उनकी पहली रुचि संगीत में थी। दूसरी ओर, सलीम खान चाहते थे कि वह क्रिकेटर बनें। सलमान की महत्वाकांक्षा को पूरा करने के लिए परिवार ने घर पर एक संगीत प्रशिक्षक को काम पर रखा था। उस संगीत प्रशिक्षक को नाक से बोलने और गाने की आदत थी। सलमान उन्हें देखकर उसी अंदाज में गाते थे। सलीम खान काफी समय से इन बारीकियों पर ध्यान दे रहे हैं।

कुछ समय बीतने के बाद सलमान ने सलीम खान से पूछा, ”पापा, क्या मुझे भविष्य में क्रिकेटर बनना चाहिए या गायक?”

जवाब में उन्होंने कहा, ”बेटा, क्रिकेटर बन जाओ.”

सलमान ने कहा, ”क्या आपने मेरी बैटिंग देखी है?”

सलीम खान ने हँसते हुए कहा, “नहीं बेटा, लेकिन मैंने तुम्हें गाते हुए देखा है।”

नींद की कमी के कारण मैंने क्रिकेट से दूरी बना ली।’
अपने पिता की बात मानकर सलमान ने सिर्फ क्रिकेट पर फोकस किया, लेकिन कुछ समय बाद उन्हें क्रिकेट की भी चिंता सताने लगी। दरअसल, प्रैक्टिस के लिए उन्हें सुबह जल्दी उठना पड़ता था और उन्हें जल्दी उठने से नफरत थी।

एक दिन वह ट्रेनिंग कर रहे थे जब सलीम खान स्टेडियम पहुंचे। अपने पिता को देखते ही सलमान ने खराब खेलना शुरू कर दिया। उन्हें पता था कि अगर उन्होंने खराब प्रदर्शन किया तो उनके पिता सलीम उन्हें एक कदम पीछे हटने की सलाह देंगे। उनके खराब प्रदर्शन को देखकर सलीम खान ने क्रिकेट खेलने से मना कर दिया।

मेरी शानदार तैराकी की वजह से मुझे अपना पहला कमर्शियल शूट मिला।
कम ही लोग जानते हैं कि सलमान एक बेहतरीन तैराक हैं, हालांकि एक समय उन्हें पानी से डर लगता था। उसके डर को ख़त्म करने के लिए, उसकी माँ सुशीला चरक (सलमा खान) ने उसे पास के एक कुएं में धकेलने के लिए रस्सी का इस्तेमाल किया। इस मुठभेड़ के बाद उसका पानी में रहने का डर गायब हो गया।

सलमान का पहला विज्ञापन उनकी तैराकी क्षमता पर आधारित था। हुआ यूं कि एक दिन वह मुंबई के सी रॉक क्लब में तैराकी कर रहे थे। तभी उसकी नजर एक खूबसूरत महिला पर पड़ी। उसे प्रभावित करने के लिए वह पानी के अंदर करतब दिखाने लगा। महिला भी उसकी सारी हरकतें देख रही थी, लेकिन वह बिना कुछ कहे वहां से चली गई।

अगले दिन सलमान को डायरेक्टर कैलाश सुरेंद्रनाथ का फोन आया। उन्होंने एक ठंडे पेय के लिए अंडरवॉटर विज्ञापन की शूटिंग के लिए सलमान से संपर्क किया। यह सुनकर सलमान हैरान रह गए और पूछा कि उन्हें इस तोहफे के बारे में किसने बताया। कैलाश ने उसे बताया कि तैराकी के दौरान वह जिस लड़की को प्रभावित करने का प्रयास कर रहा था वह उसकी प्रेमिका आरती (जो अंततः कैलाश की पत्नी बन गई) थी।

सलमान सबसे पहले 1983 में जैकी श्रॉफ की पत्नी आयशा श्रॉफ के साथ एक विज्ञापन में नज़र आए थे।

अपने करियर की शुरुआत में उन्होंने असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया था.
हर दूसरे युवा की तरह सलमान भी अपने जीवन में कुछ करने की इच्छा रखते थे। अपने पिता को देखकर उन्होंने लेखन में हाथ आजमाने के बारे में सोचा, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, उनकी रुचि खत्म होती गई। लिखने के लिए उन्हें पढ़ना-लिखना पड़ा, इसलिए उन्होंने लेखक बनने की महत्वाकांक्षा त्याग दी।

फिर उन्होंने तय किया कि उनके पिता फिल्म की पटकथा बनाएंगे और निर्देशित करेंगे। अपनी महत्वाकांक्षा को साकार करने के लिए उन्होंने कार्रवाई की। उन्होंने 1998 की फिल्म फलक में शशिलाल नायर के साथ काम किया। इस फिल्म में जैकी श्रॉफ ने मुख्य भूमिका निभाई थी। कुछ समय बाद उन्होंने एक प्लॉट भी बनाया, लेकिन किसी निर्माता ने उनकी तस्वीर के लिए फंड नहीं दिया। इसके परिणामस्वरूप, उन्होंने फिल्म निर्माता बनने की अपनी महत्वाकांक्षा छोड़ दी।

सलमान का कहना है कि उनकी पहली फिल्म उनका अब तक का सबसे घटिया काम था।
सलमान ने इसी साल रिलीज हुई फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से डेब्यू किया था। फिल्म में उन्होंने रेखा के जीजा का किरदार निभाया था. यह भूमिका उन्हें ऑडिशन के बजाय संयोगवश हासिल हुई।

परिदृश्य सुनने के बाद, उन्होंने फिल्म पर काम करने के लिए सहमति व्यक्त की, लेकिन जब उन्होंने अपना प्रदर्शन देखा, तो उन्हें बहुत शर्म आई। वे नहीं चाहते थे कि ग्रह पर हर कोई उनके प्रयास को देखे। सलमान के मुताबिक, यह इस फिल्म में उनका अब तक का सबसे खराब काम है।

जब मुझे राजकुमार से माफ़ी मांगनी पड़ी
इसके बाद वह फिल्म मैंने प्यार किया में नजर आये। फिल्म में उन्होंने पहली बार मुख्य भूमिका निभाई। उन्हें इस तस्वीर में अभिनेता बनने की कोई इच्छा नहीं है। इसकी जानकारी उन्होंने फिल्म के डायरेक्टर सूरज बड़जात्या को भी दी थी। इसके बावजूद डायरेक्टर अपने फैसले पर अड़े रहे.

जब ये फिल्म हिट हुई तो एक सक्सेस पार्टी प्लान की गई. इस जश्न में राजकुमार भी शामिल हुए, लेकिन नशे में धुत सलमान उन्हें पहचानने में नाकाम रहे। इस पर राजकुमार भड़क गए और उन्होंने सलमान से कहा, ‘अपने पिता से पूछो मैं कौन हूं।’ बाद में सलमान ने दुख जताया और राजकुमार से माफी मांगी.

अपने करियर की शुरुआत में सलमान का वजन काफी कम था और वजन बढ़ाने के लिए वह दिन में 30-35 रोटियां खाते थे। वह इतने पतले थे कि फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ के एक गाने की शूटिंग के दौरान उन्हें अपनी जींस के नीचे 6-7 लड़कियों की लेगिंग पहननी पड़ी थी।

इस समय वजन बढ़ाना उनकी सबसे कठिन चुनौती थी। 1991 की फिल्म साजन के लिए वजन बढ़ाने के लिए उन्होंने हर दिन 30-35 रोटियां खाईं। इसके अलावा उन्होंने राजमा और चावल का भी खूब सेवन किया।

‘हम आपके हैं कौन’ भारत की पहली फिल्म थी जिसने 100 करोड़ रुपये की कमाई की थी।
इसके बाद सलमान ‘हम आपके हैं कौन’, ‘करण-अर्जुन’ और ‘बीवी नंबर 1’ जैसी फिल्मों में नजर आए। ‘हम आपके हैं कौन’ भारत की पहली फिल्म थी जिसने 100 करोड़ रुपये की कमाई की थी।

सलमान की नो-किसिंग पॉलिसी है।
सलमान हमेशा फिल्म कॉन्ट्रैक्ट साइन करने से पहले नो-किसिंग पॉलिसी पर साइन करते हैं। अपने डेब्यू के बाद से उन्होंने अपनी किसी भी फिल्म में किसिंग सीन नहीं किया है। इसके जवाब में सलमान ने कहा, ‘किसिंग सीन होने से फिल्में हिट नहीं होतीं।’ फिल्म की कहानी और किरदारों का अभिनय ही तय करता है कि फिल्म सफल होगी या असफल।

जब सलमान जेल में थे तो मुझे खाना खाने में बहुत बुरा लगता था – सलीम खान
सलमान को 28 सितंबर, 2002 को हिट-एंड-रन मामले में गिरफ्तार किया गया था। उन पर लापरवाही से गाड़ी चलाने और सड़क के किनारे सो रहे एक व्यक्ति की हत्या करने का आरोप था।

जब माता-पिता सलीम खान से इस घटना के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने स्पॉटबॉय के साथ एक साक्षात्कार में टिप्पणी की, “बच्चों की तरह माता-पिता को भी समस्याएं होती हैं।” जब सलमान को इस मामले में 15 दिनों के लिए जेल में रखा गया तो मुझे एसी चलाने में बहुत बुरा लगा। मैं ठीक से खाना भी नहीं खा पा रहा था. जब मैं सलमा के साथ जेल में उनसे मिलने गई तो उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा, ”मां, अगली बार पापा को यहां मत आने देना.”

हमने हमेशा कानून का पालन किया है, लेकिन मीडिया ने लगातार इस मामले को हिट-एंड-रन का लेबल दिया है, फिर भी टक्कर के बाद सलमान की गाड़ी फंस गई, तो किस आधार पर इसे हिट-एंड-रन का लेबल दिया गया?

इसके बाद सलमान का नाम काले हिरण के शिकार के सिलसिले में आया। 1998 में ‘हम साथ साथ हैं’ की शूटिंग के दौरान सलमान और उनके सह-कलाकारों सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे और नीलम कोठारी पर जोधपुर के पास कांकाणी गांव के जंगल में काले हिरण का शिकार करने का आरोप लगाया गया था।

आरोप साबित होने पर 5 अप्रैल 2018 को सलमान को पांच साल जेल की सजा सुनाई गई, हालांकि दो दिन बाद 7 अप्रैल को उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया।

बॉलीवुड में भाईजान कैसे बनें?
2014 में प्रकाशित एक कहानी में कहा गया था कि उस समय सलमान 14 मशहूर हस्तियों के गॉडफादर थे। ऐसे में सलमान को बॉलीवुड का भाईजान कहना गलत नहीं होगा। सलमान ने जब बॉलीवुड में अपना करियर शुरू किया था तब उनका कोई गॉडफादर नहीं था, लेकिन अब वह इंडस्ट्री के टॉप स्टार्स में से एक हैं।

सलमान को रवीना टंडन, प्रनूतन बहल, डेज़ी शाह, सई मांजरेकर, जरीन खान, अथिया शेट्टी, कैटरीना कैफ और सोनाक्षी सिन्हा जैसी अभिनेत्रियों को उनकी पहली फिल्म भूमिकाएं देने का श्रेय दिया जाता है। अपनी पहली फिल्मों से पहले, ऋतिक रोशन और अर्जुन कपूर दोनों ने सलमान से फिटनेस सलाह मांगी थी।

हालांकि, सलमान ने एनडीटीवी को बताया कि उन्हें सल्लू भाई या सलमान भाई कहने का चलन कैसे शुरू हुआ। उन्होंने कहा था, ”सोहेल मुझे भाई कहकर बुलाते थे इसलिए उनके दोस्त मुझे भाई कहने लगे। हालात इतने खराब हो गए हैं कि सीनियर्स भी मुझे भाई कहने लगे हैं।

शादी का खर्चा नहीं चुका पाने के कारण वे अकेले हैं।
ऐश्वर्या राय, कैटरीना कैफ और संगीता बिजलानी जैसी अभिनेत्रियों के साथ सलमान के अफेयर के चर्चे काफी चर्चित रहे हैं, फिर भी वह अविवाहित हैं। आप की अदालत कार्यक्रम में सलमान से पूछा गया कि वह कब शादी करेंगे। इस पर उन्हें जवाब देना पड़ा, ”मैं अभी जवान हूं.” जब सही समय आएगा तो मैं निस्संदेह शादी करूंगी।’ मेरी पहली और एकमात्र शादी मेरी आखिरी होगी।

इससे पहले उन्होंने एनडीटीवी को दिए एक इंटरव्यू में कहा था, ”शादी पर लोग लाखों-करोड़ों रुपये खर्च करते हैं.” यह मेरी क्षमता से बहुत ऊपर है। इसलिए मैं सिंगल हूं.

भाईजान की कीमत 2912 करोड़ रुपये है।
लाइफस्टाइल एशिया के मुताबिक सलमान की कुल संपत्ति 2912 करोड़ रुपये आंकी गई है। वे हर साल 220 करोड़ रुपये कमाते हैं। एक फिल्म की लागत लगभग 100 करोड़ रुपये होती है।

उनके गैलेक्सी अपार्टमेंट की कीमत करीब 150 करोड़ रुपये है। वहीं, पनवेल में उनके 50 एकड़ के घर की कीमत 80 करोड़ रुपये है। उनके पास 30 करोड़ का ट्रिपलएक्स और 80 करोड़ का आवासीय आवास भी है। सलमान के पास 100 एकड़ का गोराई फार्म हाउस भी है, जिसे उन्होंने अपने 51वें जन्मदिन पर खरीदा था।

सलमान के पास ऑडी, बीएमडब्ल्यू, जगुआर, लेम्बोर्गिनी, रेंज रोवर और मर्सिडीज जैसी गाड़ियां हैं। सलमान ने यह महंगी गाड़ी उस दिन खरीदी थी जिस दिन ऑडी आरएस 7 रिलीज हुई थी। उनके पास सुजुकी, कावासाकी और यामाहा की कई सुपरबाइक्स भी हैं। उनकी सभी कारों की कीमत लगभग 40 करोड़ रुपये है।

Leave a Reply